» सौंदर्य टिप्स
बालों में दही लगाने के फायदे, जानिये बालों में दही कैसे लगाते हैं
Go Back | Yugvarta , Nov 22, 2021 09:38 PM
0 Comments


0 times    0 times   

News Image Lucknow : 
हर किसी की ख्वाहिश होती है कि उसके बाल लंबे, घने, चमकदार व स्वस्थ हों। इसके लिए एक्सपर्ट से कंसल्ट करने से लेकर तमाम महंगे हेयर प्रोडक्ट्स (hair products) का इस्तेमाल भी किया जाता है। सिर्फ इतना ही नहीं, पार्लर में हज़ारों रुपये खर्च कर हेयर स्पा व हेयर केयर (hair care) के दूसरे हेयर ट्रीटमेंट्स भी करवाए जाते हैं। मगर क्या आप जानते हैं कि बालों की अच्छी सेहत का नुस्खा आपके किचन में ही मौजूद है? दरअसल, कई ऐसे घरेलू तरीके हैं, जिनकी मदद से आप घर बैठे ही अपने बालों के एक्सपर्ट बन सकते हैं। घर में मौजूद तमाम चीज़ों में से एक है दही, जिसका इस्तेमाल खाने से लेकर त्वचा व बालों का ख्याल रखने के लिए भी किया जा सकता है। जानिए, दही (curd) के ऐसे ही गुणकारी फायदों के बारे में


दही से बाल कैसे बढ़ते हैं – Curd for Hair Growth in Hindi
दही (Curd) एक ऐसा फूड प्रोडक्ट (Food Product) है, जो आपके घर में ही आसानी से मिल जाता है। बालों में दही लगाने से क्या फायदा होता है (dahi benefits for hair in hindi)? दही में विटामिन और फैटी एसिड प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं, जो कि बालों के स्वास्थ्य के लिए काफी लाभदायक माने जाते हैं। दही को कैल्शियम और प्रोटीन का भी अच्छा सोर्स माना जाता है, जिससे स्वास्थ्य लाभ होने के साथ ही त्वचा व बालों को भी काफी फायदा मिलता है। दही में वसा, लैक्टिक एसिड, फॉस्फोरस, आयरन, विटामिन ए, विटामिन बी 1, विटामिन बी 2, विटामिन बी 5 और विटामिन सी जैसे खनिज तत्व भी मौजूद होते हैं, जो आपके संपूर्ण स्वास्थ्य के लिए काफी लाभप्रद माने जाते हैं।

अगर बालों में शैंपू व कंडीशनर (conditioner) का अत्यधिक इस्तेमाल करने के बजाय दही व उससे बने हेयर पैक्स (Hair Pack) का इस्तेमाल किया जाए तो बाल लंबे, घने, मुलायम व चमकदार होते हैं। आइये जानते हैं कि बालों में दही कैसे लगाएं (balo me dahi kaise lagaye)?

त्वचा और बालों का ख्याल रखें इस ब्यूटी गाइड से

बालों में दही लगाने के फायदे – Balo me Dahi Lagane ke Fayde in Hindi
आजकल की व्यस्त लाइफस्टाइल और बढ़ते प्रदूषण के बीच अपनी त्वचा व बालों का ख्याल रखना काफी मुश्किल होता जा रहा है। अगर आपके बालों में किसी भी प्रकार की कोई समस्या हो रही है तो केमिकल प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करने के बजाय घरेलू उपायों पर ध्यान दें। जानें, दही के फायदे बालों के लिए (dahi ke fayde balo ke liye) क्या-क्या हो सकते हैं।

1. दही में एंटी फंगल गुण पाए जाते हैं, जो बालों से डैंड्रफ (dandruff) को हटाकर सिर को साफ कर देते हैं। इसके लिए दही में नींबू की कुछ बूंदें मिलाएं। इस पेस्ट को स्कैल्प पर लगाकर कुछ समय के लिए छोड़ दें। हफ्ते में दो बार इसका इस्तेमाल करने से डैंड्रफ की समस्या खत्म हो जाएगी।

2. दही के इस्तेमाल से बालों का झड़ना रुकता है। अगर आपके बाल झड़ रहे हैं तो दही में कुछ करी पत्तियां मिला लें। इस पैक के इस्तेमाल से न सिर्फ बालों का झड़ना रुकेगा, बल्कि वे काले भी होंगे।

3. बालों को ठंडा रखकर दही उन्हें लंबे समय तक मॉइश्चराइज़ भी रखता है।

Girl applying curd on hair

4. बालों की ग्रोथ कम हो गई हो तो दही में नारियल का तेल और गुड़हल के फूल की कुछ पत्तियों को मिलाकर लगाएं। इससे बाल बढ़ने लगेंगे। बालों को लम्बा करने के लिए दही (curd benefits in hindi) बहुत ही फायदेमंद है।

5. दही को बालों के लिए प्राकृतिक कंडीशनर माना जाता है। इसका कोई साइड इफेक्ट नहीं होता है। दही को आधे घंटे तक बालों पर लगाए रखने के बाद उन्हें धो लें। कुछ ही दिनों में फर्क महसूस होने लगेगा।

6. बालों को मुलायम बनाने के लिए दही में शहद मिलाकर मास्क बना लें। अब इस मास्क को 15- 20 मिनट तक बालों में लगाए रखने के बाद धो लें।

7. बालों को नमी और चमक प्रदान के लिए दही में मेयोनीज़ मिलाकर लगाएं। इस पैक को बालों के आखिरी छोर तक लगाएं और आधे घंटे बाद धो लें।

8. अक्सर महिलाएं दो मुंहे बालों की समस्या से परेशान रहती हैं। हफ्ते में दो दिन बालों में दही लगाने से दो मुंहे बालों की समस्या काफी हद तक खत्म हो जाती है।

9. दही में काली मिर्च का पाउडर मिलाकर लगाने से भी रूसी की समस्या दूर होती है और बाल साफ, मुलायम, काले और घने होते हैं।

10. अगर बालों की कंडीशनिंग के लिए दही का इस्तेमाल कर रहे हैं तो मेहंदी में दही के साथ थोड़ा सिरका और चाय की पत्ती का पानी मिलाकर बालों में लगाएं। एक घंटे बाद हेयर वॉश कर लें।

बालों में दही लगाने के तरीके – How to Apply Curd on Hair in Hindi
मेथी और दही – Methi and Curd
मेथी बालों को झड़ने और टूटने से बचाती है। एक मुट्ठी मेथी को रात में पानी में भिगो दें और सुबह इसका पेस्ट बनाकर दही में मिला दें। इस पैक को आधे घंटे तक सिर में लगाए रखने के बाद बालों को गर्म पानी से धो लें।
  Yugvarta
Previous News Next News
0 times    0 times   
(1) Photograph found Click here to view            | View News Gallery


Member Comments    



 
No Comments!

   
ADVERTISEMENT




Member Poll
कोई भी आंदोलन करने का सही तरीका ?
     आंदोलन जारी रखें जनता और पब्लिक को कोई परेशानी ना हो
     कानून के माध्यम से न्याय संगत
     ऐसा धरना प्रदर्शन जिससे कानून व्यवस्था में समस्या ना हो
     शांतिपूर्ण सांकेतिक धरना
     अपनी मांग को लोकतांत्रिक तरीके से आगे बढ़ाना
 


 
 
Latest News
मुजफ्फरनगर प्रबुद्ध सम्मेलन : पिछली सरकारों ने
अयोध्या से रामेश्वरम तक की पदयात्रा करने
एकनाथ शिंदे गुट की शिवसेना के आठ
CM केजरीवाल ED कस्टडी एक अप्रैल तक
रक्षामंत्री राजनाथ सिंह बोले- सरकार अग्निवीर योजना
Lok Sabha Election / पटना में कल
 
 
Most Visited
भारत एक विचार है, संस्कृत उसकी प्रमुख
(430 Views )
प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने संभल में किया
(420 Views )
Lok Sabha Election 2024: BJP
(330 Views )
गुरु रविदास जी महाराज के 647वें प्रकाश
(322 Views )
ग्राउंड ब्रेकिंग सेरेमनी लाइव : यूपी मतलब
(264 Views )
Lok Sabha Elections / बज गया चुनाव
(236 Views )