» विदेश
PM मोदी मिले जेलेंस्की से, शांति प्रक्रिया में मदद की इच्छा दोहरायी
Go Back | Yugvarta , Sep 24, 2024 08:55 PM
0 Comments


0 times    0 times   

Delhi : 
PM Modi: प्रधानमंत्री नरेन्द मोदी ने सोमवार को न्यूयॉर्क में यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्की से मुलाकात की और बातचीत तथा कूटनीति के माध्यम से यूक्रेन में चल रहे संघर्ष के शांतिपूर्ण समाधान की तलाश में रचनात्मक भूमिका निभाने की भारत की इच्छा दोहरायी।


प्रधानमंत्री नरेन्द मोदी और राष्ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्की की पिछले एक महीने में यह दूसरी मुलाकात है। इससे पहले श्री मोदी के यूक्रेन दौरे के दौरान दोनों नेता कीव में मिले थे। पीएम मोदी ने संघर्ष के समाधान के लिए भारत के स्पष्ट, सुसंगत और रचनात्मक दृष्टिकोण को भी दोहराया और कहा कि दोनों पक्षों को शांतिपूर्ण तरीके से समाधान खोजने के लिए एक मेज पर बैठना चाहिए। उन्होंने कहा कि भारत लंबे समय से चले आ रहे संघर्ष के स्थायी और शांतिपूर्ण समाधान को सुविधाजनक बनाने के लिए सभी प्रकार की सहायता प्रदान करने के लिए तैयार है। न्यूयॉर्क में संयुक्त राष्ट्र महासभा (यूएनजीए) की बैठक से पहले दोनों नेता गर्मजोशी से गले मिले।


संघर्ष में शांतिपूर्ण समाधान की तलाश
विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रणधीर जायसवाल ने सोशल मीडिया मंच एक्स पर कहा, ‘‘प्रधानमंत्री नरेन्द, मोदी ने आज न्यूयॉर्क में संयुक्त राष्ट्र महासभा (यूएनजीए) की बैठक के मौके पर यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्की से मुलाकात की। इस दौरान नेताओं ने द्विपक्षीय संबंधों पर विचारों का आदान-प्रदान किया। उन्होंने यूक्रेन की स्थिति पर भी चर्चा की। प्रधानमंत्री ने बातचीत और कूटनीति के माध्यम से संघर्ष के शांतिपूर्ण समाधान की तलाश में रचनात्मक भूमिका निभाने की भारत की इच्छा दोहरायी।

PM Modi ने की जेलेंस्की के साथ द्विपक्षीय बैठक
मीडिया में जारी बयान में कहा गया, ‘‘प्रधानमंत्री मोदी ने 23 सितंबर को ‘समिट ऑफ द फ्यूचर इन न्यूयॉर्क’ के दौरान यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्की के साथ द्विपक्षीय बैठक की। दोनों नेताओं ने श्री मोदी की हाल की यूक्रेन यात्रा को याद किया और द्विपक्षीय संबंधों के निरंतर सुदृढ़करण पर संतोष व्यक्त किया। यूक्रेन की स्थिति और शांति के मार्ग पर आगे बढ़ने के तरीके पर भी उनकी प्रमुखता से चर्चा हुई।’’ मुलाकात के दौरान श्री मोदी ने कूटनीति और संवाद के साथ-साथ सभी हितधारकों के बीच सहभागिता के माध्यम से संघर्ष के शांतिपूर्ण समाधान के पक्ष में भारत के स्पष्ट, सुसंगत और रचनात्मक दृष्टिकोण को दोहराया। उन्होंने कहा कि संघर्ष के स्थायी और शांतिपूर्ण समाधान को सुविधाजनक बनाने के लिए भारत सभी प्रकार की सहायता प्रदान करने के लिए तैयार है।

यूक्रेन सरकार ने भारत को दिया धन्यवाद
पीएम मोदी 23 अगस्त को कीव में थे और यह किसी भारतीय प्रधानमंत्री की यूक्रेन की पहली यात्रा थी। इस यात्रा के दौरान उन्होंने संघर्ष का समाधान खोजने के लिए अपनी व्यक्तिगत क्षमता में हर तरह की मदद की पेशकश की थी। इस बैठक के बारे में यूक्रेन सरकार की ओर से जारी बयान में कहा गया, ‘‘राष्ट्रपति ज़ेलेंस्की ने यूक्रेन की संप्रभुता और क्षेत्रीय अखंडता का समर्थन करने के लिए भारत को धन्यवाद दिया। श्री वोलोदिमीर ज़ेलेंस्की और श्री नरेन्द, मोदी ने उन क्षेत्रों में सहयोग के कार्यान्वयन पर चर्चा की, जिन पर एक महीने पहले श्री मोदी की यूक्रेन की ऐतिहासिक यात्रा के दौरान सहमति बनी थी।


दूसरे शांति शिखर सम्मेलन की तैयारी
बयान में कहा गया, ‘‘बैठक के दौरान अंतरराष्ट्रीय मंचों पर, विशेष रूप से संयुक्त राष्ट्र और G20 के भीतर बातचीत को मजबूत करने के साथ-साथ शांति सूत्र को लागू करने और दूसरे शांति शिखर सम्मेलन की तैयारी पर विशेष ध्यान दिया गया।’’ श्री मोदी अमेरिका का तीन दिवसीय दौरा समाप्त कर सोमवार को नयी दिल्ली के लिए रवाना हो गए।
  Yugvarta
Previous News Next News
0 times    0 times   


Member Comments    



 
No Comments!

   
ADVERTISEMENT




Member Poll
कोई भी आंदोलन करने का सही तरीका ?
     आंदोलन जारी रखें जनता और पब्लिक को कोई परेशानी ना हो
     कानून के माध्यम से न्याय संगत
     ऐसा धरना प्रदर्शन जिससे कानून व्यवस्था में समस्या ना हो
     शांतिपूर्ण सांकेतिक धरना
     अपनी मांग को लोकतांत्रिक तरीके से आगे बढ़ाना
 


 
 
Latest News
Politics News / योगी, राजनाथ सिंह और
इस साल उत्तराखण्ड का राज्य स्थापना दिवस
AAP सरकार का बड़ा फैसला, दिल्ली में
केदारनाथ उपचुनाव में बीजेपी उतार सकती है
पाकिस्तान से रवाना हुए विदेश मंत्री जयशंकर,
हरियाणा के सीएम होंगे नायब सिंह सैनी,
 
 
Most Visited
टूटते-झड़ते बालों के लिए घर पर ही
(3281 Views )
सरस्वती शिशु विद्या मंदिर (मॉडल हाउस) में
(842 Views )
UP Board Result 2024: 10वीं और 12वीं
(830 Views )
राम नवमी में श्री रामलला का जन्मोत्सव
(749 Views )
भारत एक विचार है, संस्कृत उसकी प्रमुख
(716 Views )
प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने संभल में किया
(678 Views )