» उत्तर प्रदेश » लखनऊ
उत्तर प्रदेश बनेगा उत्तम राज्य, रोज़गार के अवसर उपलब्ध कराना प्राथमिकता : CS UP मनोज कुमार सिंह
Go Back | हिन्दी - प्रखर मिश्रा , Jul 01, 2024 05:40 PM
0 Comments


0 times    0 times   

लखनऊ :  लखनऊ, लोक भवन 1 जुलाई : उत्तर प्रदेश सरकार में नवनियुक्त मुख्य सचिव मनोज कुमार सिंह ने युगवार्ता न्यूज़ से एक विशेष भेंट वार्ता में कहा उनके कार्यकाल में पहली प्राथमिकता युवाओं के लिए रोजगार के नए अवसर उपलब्ध कराना और प्रदेश को आदर्श राज्य बनाने की रहेगी, इसके लिए उनका प्रशासनिक अमला गुड गवर्नेंस के साथ-साथ पर्यटन के क्षेत्र में विकास की नई योजनाओं को लागू करेगा।
संपादक उत्तर भारत युगवार्ता प्रखर प्रकाश से वार्तालाप में मुख्य सचिव मनोज सिंह ने खुलासा किया उनका पहला लक्ष्य उत्तर प्रदेश में ज्यादा से ज्यादा निवेश लाने का रहेगा इसके लिए पहले से

In an exclusive interview with Yugvarta News, the newly appointed Chief Secretary of Uttar Pradesh, Manoj Kumar Singh, emphasized that his primary focus will be on creating new employment opportunities for the youth and transforming the state into an ideal one. He stated that the administration will implement new development plans in tourism.

CS UP Manoj Singh revealed that attracting maximum investment to Uttar Pradesh is a top priority, with intensified efforts to bring these plans to fruition. He highlighted the state's strong security infrastructure, making it a preferred destination for investors. The government, under Chief Minister Yogi Adityanath, has already taken significant steps to ensure this.

Singh also discussed plans for the tourism sector, aiming to increase both domestic and international tourist arrivals, particularly after the establishment of the Ram Mandir in Ayodhya, which has significantly boosted religious tourism. He mentioned upcoming projects to develop tourist circuits in Sitapur’s Naimisharanya, Varanasi, Prayagraj, Mathura, Vrindavan, and Garh Ganga to international standards. Preparation is underway for the historic upcoming Maha Kumbh in Prayagraj, with efforts to enhance infrastructure, roads, water, electricity, hotels, medical facilities, and homestay options. Singh reiterated the commitment to making Uttar Pradesh an exemplary state with ample employment opportunities.

ही प्रयास किया जा रहे हैं लेकिन अब इन प्रयासों को जमीन पर मूर्त रूप दिए जाने के प्रयास तेज कर दिए गए हैं, उन्होंने बताया कि उत्तर प्रदेश अपनी मजबूत सुरक्षा व्यवस्था की वजह से निवेशकों के लिए पहली पसंद बन चुका है भविष्य में ज्यादा निवेशक राज्य में अपने कारखाने, फैक्ट्रियां और भारी उद्योग स्थापित करेंगे तो रोजगार के अवसर और ज्यादा सामने आएंगे उन्होंने बताया कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने इस संबंध में कई महत्वपूर्ण कदम उठाए हैं।
मुख्य सचिव से यह पूछे जाने पर कि आने वाले समय में पर्यटन के क्षेत्र में उनकी सरकार कौन सी नई योजनाओं को लागू करेगी जिससे कि स्थानीय स्तर पर लोगों को रोजगार के अवसर मिल सके और नई नौकरियां उपलब्ध हो, इसका जवाब देते हुए उन्होंने कहा विशेष तौर पर टूरिज़्म सेक्टर के अंदर रोजगार की संभावनाओं के बहुत से अवसर हैं इसमें अनस्किल्ड लेबर भी लगती है इसलिए बहुत से हाथों को रोजगार मिलता है इस क्षेत्र में अभी तक घरेलू पर्यटकों की आवक तो पहले के मुकाबले ज्यादा हुई है लेकिन भविष्य में हम अंतरराष्ट्रीय सैलानियों को उत्तर प्रदेश लाने के लिए काम कर रहे हैं विशेष तौर पर रामलला के मंदिर की स्थापना के बाद धार्मिक टूरिज्म में एक क्रांतिकारी बदलाव आया है।
यह पूछे जाने पर की सीतापुर जिले में स्थित नीमसार,
वाराणसी, प्रयागराज, मथुरा, वृंदावन और गढ़ गंगा के सर्किट को अंतरराष्ट्रीय स्तर के मानदंडों से स्थापित करके सरकार विश्व मानचित्र पर पर्यटन के क्षेत्र को कैसे बढ़ावा देगी उन्होंने जवाब में कहा सरकार ने इसके लिए ब्लूप्रिंट तैयार कर लिए हैं काम बहुत तेजी से चल रहा है आने वाले कुछ वर्षों में इसके परिणाम ज़मीनी स्तर पर दिखाई पड़ेंगे विशेष तौर पर आगामी महाकुंभ जो की प्रयागराज में 14 जनवरी से प्रारंभ होगा और 26 फ़रवरी तक चलेगा उससे पहले सरकार तैयारी के लिए जुट गई है और इस बार का महाकुंभ ऐतिहासिक होगा।
मनोज सिंह ने बताया कि पर्यटन के क्षेत्र में सुरक्षा व्यवस्था प्राथमिक है इस पक्ष को हमने बखूबी स्थापित कर दिया है अब आधारभूत संरचनाओं के साथ-साथ जरूरी सड़कों, पानी, बिजली, होटल, चिकित्सीय सुविधाओं और होम स्टे योजनाओं को जमीन पर उतारा जाना शेष है इस क्षेत्र में सरकार तेजी से काम कर रही है क्योंकि राज्य में गंगा यमुना और गोमती होकर गुजरती हैं इन पर ही जीवन और पर्यटन आधारित है इसलिए सरकार नदियों पर केंद्र सरकार से मिलकर काम कर रही है उन्होंने फिर एक बार जोर देकर कहा उत्तर प्रदेश को आदर्श राज्य बनाया जाएगा और रोजगार में कमी नहीं होने दी जाएगी।
  हिन्दी - प्रखर मिश्रा
Previous News Next News
0 times    0 times   


Member Comments    



 
No Comments!

   
ADVERTISEMENT




Member Poll
कोई भी आंदोलन करने का सही तरीका ?
     आंदोलन जारी रखें जनता और पब्लिक को कोई परेशानी ना हो
     कानून के माध्यम से न्याय संगत
     ऐसा धरना प्रदर्शन जिससे कानून व्यवस्था में समस्या ना हो
     शांतिपूर्ण सांकेतिक धरना
     अपनी मांग को लोकतांत्रिक तरीके से आगे बढ़ाना
 


 
 
Latest News
Sarojininagar Building Collapse / CM Yogi dispatches
UP News / Yogi govt plans to
UP NEWS / इंटरनेशनल ट्रेड शो में
UP News / मुख्यमंत्री योगी ने लखनऊ
गुरु गोरखनाथ का दर्शन-पूजन कर भावविभोर हुए
शिक्षा, स्वास्थ्य और निवेश का ड्रीम डेस्टिनेशन
 
 
Most Visited
टूटते-झड़ते बालों के लिए घर पर ही
(3250 Views )
सरस्वती शिशु विद्या मंदिर (मॉडल हाउस) में
(789 Views )
UP Board Result 2024: 10वीं और 12वीं
(756 Views )
राम नवमी में श्री रामलला का जन्मोत्सव
(720 Views )
भारत एक विचार है, संस्कृत उसकी प्रमुख
(685 Views )
प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने संभल में किया
(651 Views )