» प्रमुख समाचार
प्रधानमंत्री मोदी ने उ0प्र0 के महोबा से उज्ज्वला 2.0 का वर्चुअल माध्यम से शुभारम्भ किया गया
Go Back | Yugvarta , Aug 10, 2021 08:08 PM
0 Comments


0 times    0 times   

News Image Lucknow :  लखनऊ: 10 अगस्त, 2021

भारत के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा उत्तर प्रदेश के महोबा जनपद से ‘प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना’ के द्वितीय चरण (उज्ज्वला 2.0) का वर्चुअल माध्यम से शुभारम्भ किया गया। कार्यक्रम में उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ भी सम्मलित हुए। मुख्यमंत्री जी द्वारा उज्ज्वला 2.0 योजना के 10 लाभार्थियों को प्रतीकात्मक रूप से लाभान्वित किया गया। इस अवसर पर प्रधानमंत्री ने ‘प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना’ के प्रथम चरण के विभिन्न राज्यों के 05 लाभार्थियों से वर्चुअल माध्यम से संवाद कर सरकार की अन्य कल्याणकारी योजनाओं का फीडबैक लिया। उन्होंने बताया कि उज्ज्वला योजना ने कई महिलाओं

वे गरीब परिवार, जो उज्ज्वला योजना के प्रथम चरण में योजना
से आच्छादित होने से छूट गए, उन्हें प्रधानमंत्री उज्ज्वला
योजना के द्वितीय चरण में लाभान्वित किया जाएगा

देश का सर्वाेच्च खेल पुरस्कार बुंदेलखंड के
मेजर ध्यानचंद के नाम पर रखा गया है: प्रधानमंत्री

मुख्यमंत्री द्वारा उज्ज्वला 2.0 योजना के
10 लाभार्थियों को प्रतीकात्मक रूप से लाभान्वित किया गया

मुख्यमंत्री द्वारा विश्व बायोफ्यूल दिवस के अवसर पर जनपद महोबा
में आयोजित बायोफ्यूल प्रदर्शनी का शुभारम्भ कर अवलोकन किया गया

जनपद मुजफ्फरनगर में स्थापित किए जा रहे
कम्प्रेस्ड बायोगैस प्लाण्ट का शुभारम्भ भी किया गया

कोरोना कालखण्ड में 06 माह तक उज्ज्वला योजना के सभी
लाभार्थियों को निःशुल्क गैस सिलेंडर उपलब्ध कराए गए हैं: मुख्यमंत्री

बुंदेलखंड एक्सप्रेस-वे का 70 प्रतिशत निर्माण कार्य
पूरा हो गया है, नवंबर, 2021 तक इसका निर्माण पूरा हो जाएगा

के जीवन को रोशन किया है। देश आजादी का अमृत महोत्सव मना रहा है, यह हम सबको अपने देश के वीर सपूतों को याद करने का अवसर देता है। देश का सर्वाेच्च खेल पुरस्कार बुंदेलखंड के मेजर ध्यानचंद के नाम पर रखा गया है। इसके साथ ही, उन्होंने बुंदेलखंड के वीर सपूतों को भी याद किया।
‘प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना’ के प्रथम चरण में प्रदेश के गरीब परिवारों को कुल 01 करोड़ 47 लाख 43 हजार 862 रसोई गैस कनेक्शन उपलब्ध कराए गए। वे गरीब परिवार, जो उज्ज्वला योजना के प्रथम चरण में योजना से आच्छादित होने से छूट गए, उन्हें प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के द्वितीय चरण में लाभान्वित किया जाएगा। कार्यक्रम में मुख्यमंत्री जी द्वारा विश्व बायोफ्यूल दिवस के अवसर पर जनपद महोबा की पुलिस लाइन के परेड ग्राउण्ड में आयोजित बायोफ्यूल प्रदर्शनी का फीता काटकर शुभारम्भ कर अवलोकन भी किया गया। साथ ही, जनपद मुजफ्फरनगर में स्थापित किए जा रहे कम्प्रेस्ड बायोगैस प्लाण्ट का शुभारम्भ भी किया गया।
मुख्यमंत्री ने उपस्थित जनसमूह को संबोधित करते हुए कहा कि उज्ज्वला योजना से प्रथम चरण में 08 करोड़ लोग लाभान्वित हुए हैं। उत्तर प्रदेश में 1.5 करोड़ लोगों को इस योजना का लाभ दिया गया है। उन्होंने बताया कि कोरोना कालखण्ड में 06 माह तक उज्ज्वला योजना के सभी लाभार्थियों को निःशुल्क गैस सिलेंडर उपलब्ध कराए गए हैं। उन्होंने कहा कि 2014 से पहले रसोई गैस कनेक्शन लोगों को दिवा-स्वप्न जैसा लगता था। गैस कनेक्शन मिलने से प्रदूषण मुक्त वातावरण सृजित हुआ है। उत्तर प्रदेश में महिलाओं की गरिमा एवं सम्मान की रक्षा के लिए 2.61 करोड़ परिवारों को इज्जत घर, 1.52 लाख कन्याओं की सामूहिक विवाह के माध्यम से शादी, कन्या सुमंगला योजना के अंतर्गत 7.81 लाख बालिकाओं, महिला पेंशन से 29 लाख महिलाओं को लाभान्वित किया गया है।
मुख्यमंत्री ने कहा कि बुंदेलखंड एक्सप्रेस-वे का 70 प्रतिशत निर्माण कार्य पूरा हो गया है। नवंबर, 2021 तक इसका निर्माण पूरा हो जाएगा। डिफेंस कॉरिडोर के लिए झांसी और चित्रकूट जनपद में क्रमशः 3,000 तथा 1,500 एकड़ का लैंड बैंक तैयार किया गया है। बुंदेलखंड में 9,000 करोड़ रुपये की लागत से ‘हर घर नल योजना’ के तहत पाइप लाइन के माध्यम से घर-घर में पेयजल पहुंचाने का कार्य प्रगति पर है। इसका 40 प्रतिशत कार्य पूर्ण हो गया है। दिसंबर, 2021 तक यह योजना पूरी हो जाएगी, जिससे हर घर को शुद्ध पेयजल मिलेगा। उन्होंने बताया कि प्रधानमंत्री जी द्वारा उड़ान योजना के अंतर्गत ललितपुर और चित्रकूट में एयरपोर्ट की सौगात दी गयी है। यह अत्यंत सराहनीय है। उन्होंने यह भी बताया कि उज्ज्वला योजना 2.0 अपने आप में विशेष है। इस बार इस योजना के तहत 01 करोड़ आदिवासी और प्रवासी परिवारों को भी लाभान्वित किया जाएगा। कोई भी व्यक्ति कहीं भी रहकर ऑनलाइन उज्ज्वला पोर्टल के माध्यम से इस योजना का लाभ ले सकेगा।
इस कार्यक्रम में केन्द्रीय पेट्रोलियम एवं प्राकृतिक गैस मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने वर्चुअल माध्यम से उपस्थित जनसभा को संबोधित करते हुए बायोफ्यूल के फायदे गिनाते हुए कहा कि उज्ज्वला योजना ने महिलाओं के जीवन को उज्ज्वल बनाया है। इससे महिलाओं के जीवन में आर्थिक एवं सामाजिक सुधार हुआ है।
इस दौरान वर्चुल माध्यम से केंद्रीय पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस राज्य मंत्री रामेश्वर तेली, प्रदेश के समाज कल्याण राज्य मंत्री डॉ0 जी0एस0 धर्मेश, लोक निर्माण राज्य मंत्री चन्द्रिका प्रसाद उपाध्याय सहित शासन-प्रशासन के वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे।
  Yugvarta
Previous News Next News
0 times    0 times   
(1) Photograph found Click here to view            | View News Gallery


Member Comments    



 
No Comments!

   
ADVERTISEMENT




Member Poll
कोई भी आंदोलन करने का सही तरीका ?
     आंदोलन जारी रखें जनता और पब्लिक को कोई परेशानी ना हो
     कानून के माध्यम से न्याय संगत
     ऐसा धरना प्रदर्शन जिससे कानून व्यवस्था में समस्या ना हो
     शांतिपूर्ण सांकेतिक धरना
     अपनी मांग को लोकतांत्रिक तरीके से आगे बढ़ाना
 


 
 
Latest News
पुष्पा 2: द रूल' ऑरमैक्स सिनेमेटिक्स की
साड़ी में दिखना है स्टाइलिश तो ये
जल्द शादी करेंगी सारा अली,सगाई कर चुकी
कर्नाटक सेक्स स्कैंडल केस: प्रज्वल रेवन्ना के
सभी MP, MLA के साथ बीजेपी दफ्तर
Delhi: Lok Sabha Election 2024: '24 का
 
 
Most Visited
भारत एक विचार है, संस्कृत उसकी प्रमुख
(527 Views )
ऋषिकेश रैली में अचानक बोलते हुए रुक
(511 Views )
प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने संभल में किया
(508 Views )
राम नवमी में श्री रामलला का जन्मोत्सव
(495 Views )
MI vs RCB / आरसीबी के खिलाफ
(461 Views )
Lok Sabha Elections / अभी थोड़ी देर
(429 Views )