» लाइफस्टाइल
Ayushman Card / बुजुर्ग इस तरीके से बनवा सकेंगे आयुष्मान कार्ड, जाने पूरी डिटेल
Go Back | Yugvarta , Sep 13, 2024 10:12 PM
0 Comments


0 times    0 times   

News Image Delhi :  Ayushman Card: केंद्र सरकार ने आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना (AB-PMJAY) के दायरे को बढ़ाते हुए एक महत्वपूर्ण कदम उठाया है। अब 70 साल और इससे अधिक उम्र के बुजुर्ग भी इस योजना के लाभार्थी बन सकते हैं, चाहे उनकी आय की स्थिति कोई भी हो। यह बदलाव बुजुर्गों को देश के किसी भी अस्पताल में बीमारियों का इलाज मुफ्त में कराने की सुविधा प्रदान करेगा, जिसकी सीमा 5 लाख रुपये तक होगी।
आयुष्मान कार्ड बनवाने की प्रक्रिया
सरकार ने बुजुर्गों के लिए आयुष्मान कार्ड बनवाने की प्रक्रिया को सरल बना दिया है। अब बुजुर्गों को कार्ड बनाने के लिए किसी

केंद्र सरकार ने आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना का दायरा बढ़ाते हुए 70 साल और उससे अधिक उम्र के बुजुर्गों को शामिल किया है। इन बुजुर्गों को आयुष्मान कार्ड बनवाने पर 5 लाख रुपये तक का निशुल्क इलाज मिलेगा। कार्ड बनाने के लिए अब मोबाइल एप और आधार कार्ड की मदद से पंजीकरण किया जा सकेगा। अधिक जानकारी के लिए टोल-फ्री नंबर 14555 पर संपर्क करें

सरकारी दफ्तर के चक्कर नहीं लगाने पड़ेंगे। इसके लिए केवल कुछ जरूरी दस्तावेजों की आवश्यकता होगी और यह पूरा काम मोबाइल एप के माध्यम से किया जा सकेगा। एक सप्ताह में इस प्रक्रिया को लेकर सरकार की ओर से आदेश जारी किया जाएगा। इसके साथ ही, सरकार एक व्यापक जागरूकता अभियान भी शुरू करने जा रही है।
आधार कार्ड की मदद से बुजुर्ग मोबाइल एप के जरिए आयुष्मान कार्ड प्राप्त कर सकेंगे। इस कार्ड के माध्यम से वे गंभीर बीमारियों का इलाज देश के किसी भी अस्पताल में मुफ्त में करवा सकेंगे। सरकार के आंकड़ों के अनुसार, 30 जून 2024 तक देश के 34.7 करोड़ लोग आयुष्मान कार्ड बनवा चुके हैं, और अब बुजुर्गों को भी इसका लाभ मिलेगा।
बुजुर्गों के लिए नया कार्ड
अगर किसी परिवार में पहले से कोई सदस्य आयुष्मान भारत योजना का लाभ ले रहा है और उस परिवार में कोई बुजुर्ग है, तो अब उस बुजुर्ग के लिए नया कार्ड अलग से बनेगा। इसके लिए पंजीकरण भी नए सिरे से करना होगा। नए कार्ड के माध्यम से बुजुर्ग 5 लाख रुपये तक का मुफ्त इलाज करवा सकेंगे। इसके अलावा, अगर बुजुर्ग केंद्र सरकार की अन्य स्वास्थ्य योजनाओं का लाभ ले रहे हैं, तो भी वे आयुष्मान भारत योजना के तहत पंजीकरण करा सकते हैं। यहां तक कि जिनके पास प्राइवेट हेल्थ बीमा है, वे भी इस योजना के तहत लाभ उठा सकते हैं।
जानकारी और सहायता के लिए संपर्क
आयुष्मान कार्ड से संबंधित किसी भी जानकारी के लिए आप टोल-फ्री नंबर 14555 पर कॉल कर सकते हैं। इस नंबर पर आपको कार्ड बनवाने के लिए आवश्यक दस्तावेजों की जानकारी मिलेगी और यह भी पता चलेगा कि किस अस्पताल में इस योजना का लाभ मिल सकता है।
कुछ राज्य अभी भी बाहर
हालांकि यह योजना देश भर में लागू की जा रही है, लेकिन दिल्ली, ओडिशा और पश्चिम बंगाल जैसे कुछ राज्यों ने अभी तक आयुष्मान योजना को लागू नहीं किया है। इन राज्यों में बुजुर्गों को अभी तक इस योजना का लाभ नहीं मिल सकेगा।
इस महत्वपूर्ण पहल से केंद्र सरकार का उद्देश्य बुजुर्गों के स्वास्थ्य को प्राथमिकता देना और उन्हें बेहतर चिकित्सा सुविधाएं उपलब्ध कराना है। यह कदम बुजुर्गों के लिए स्वास्थ्य सुरक्षा को बढ़ावा देने में महत्वपूर्ण साबित होगा और उम्मीद है कि यह देशभर में स्वास्थ्य सेवाओं की पहुंच को और भी व्यापक बनाएगा।
  Yugvarta
Previous News Next News
0 times    0 times   
(1) Photograph found Click here to view            | View News Gallery


Member Comments    



 
No Comments!

   
ADVERTISEMENT




Member Poll
कोई भी आंदोलन करने का सही तरीका ?
     आंदोलन जारी रखें जनता और पब्लिक को कोई परेशानी ना हो
     कानून के माध्यम से न्याय संगत
     ऐसा धरना प्रदर्शन जिससे कानून व्यवस्था में समस्या ना हो
     शांतिपूर्ण सांकेतिक धरना
     अपनी मांग को लोकतांत्रिक तरीके से आगे बढ़ाना
 


 
 
Latest News
ताज किड्स मिस्टर मिस व मिसेज़ पूर्वांचल
Bollywood News / 'भूल भुलैया 3' और
Haryana BJP Manifesto 2024: हरियाणा चुनाव के
Pitru Paksha 2024: आज है पितृ पक्ष
अफगानिस्तान में स्थिरता बनाए रखने के लिए
भारत में लॉन्च हुआ Tata Punch का
 
 
Most Visited
टूटते-झड़ते बालों के लिए घर पर ही
(3260 Views )
सरस्वती शिशु विद्या मंदिर (मॉडल हाउस) में
(819 Views )
UP Board Result 2024: 10वीं और 12वीं
(793 Views )
राम नवमी में श्री रामलला का जन्मोत्सव
(731 Views )
भारत एक विचार है, संस्कृत उसकी प्रमुख
(695 Views )
प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने संभल में किया
(662 Views )