» बिज़नस
EPF खाताधारकों के लिए खुशखबरी, अकाउंट में आयेंगे 81000 रुपये, ऐसे करें चेक
Go Back | Yugvarta , Jul 29, 2022 09:58 PM
0 Comments


0 times    0 times   

News Image Delhi :  कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO) के 7 करोड़ खाताधारकों को इस महीने के अंत तक बड़ी खुशखबरी मिलनेवाली है. मोदी सरकार EPF अकाउंट होल्डर्स (EPFO Account Holder) के खाते में वित्त वर्ष 2022 का ब्याज ट्रांसफर करेगी. आपको बता दें कि इस बार 8.1 प्रतिशत की दर से ब्याज मिलेगा. जानकारी के अनुसार, कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (Employees Provident Fund) ने वित्त वर्ष 2022 में पीएफ खाते में मिलनेवाले ब्याज का हिसाब कर लिया है. जल्द ही खाताधारकों के खाते में यह पैसा ट्रांसफर कर दिया जाएगा. इस बार सरकार के खाते में जमा कुल 72,000 करोड़ रुपये नौकरीपेशा लोगों

इस बार 8.1 प्रतिशत की दर से ब्याज मिलेगा. जानकारी के अनुसार, कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (Employees Provident Fund) ने वित्त वर्ष 2022 में पीएफ खाते में मिलनेवाले ब्याज का हिसाब कर लिया है.

के खाते में भेजे जाएंगे.


ब्याज का हिसाब कैसे लगाएं?
पर्सनल फाइनेंस एक्सपर्ट और चार्टर्ड अकाउंटेंट मनीष गुप्ता के अनुसार, अगर आपके पीएफ खाते में 10 लाख रुपये हैं, तो ब्याज के रूप में 81,000 रुपये मिलेंगे. वहीं, अगर आपके पीएफ खाते में 7 लाख रुपये हैं, तो ब्याज के रूप में 56,700 रुपये मिलेंगे. अगर आपके पीएफ खाते में 5 लाख रुपये हैं, तो ब्याज के 40,500 रुपये आयेंगे. वहीं, आपके खाते में 1 लाख रुपये हैं तो 8,100 रुपये आयेंगे.

EPF बैलेंस ऐसे चेक करें Online
ऑनलाइन बैलेंस चेक करने के लिए सबसे पहले आपको ईपीएफओ की वेबसाइट पर लॉग इन करना है. अब epfindia.gov.in पर ई-पासबुक पर क्लिक करें. अब आपके ई-पासबुक पर क्लिक करने पर एक नये पेज passbook.epfindia.gov.in पर आ जाएंगे. अब यहां आपको अपना यूजर नाम (UAN नंबर), पासवर्ड और कैप्चा भरना है. सभी डीटेल्स भरने के बाद आप एक नये पेज पर आ जाएंगे और यहां आपको मेंबर आईडी का चुनाव करना है. यहां ई-पासबुक पर अपना ईपीएफ बैलेंस नजर आयेगा.

EPF बैलेंस UMANG App पर ऐसे करें चेक
इसके लिए आपको अपना उमंग ऐप (Unified Mobile Application for New-age Governance) खोलना है और ईपीएफओ पर क्लिक करें. अब आप अन्य पेज पर 'एम्प्लॉई-सेंट्रिक सर्विस' (employee-centric services) पर क्लिक करना है. यहां 'व्यू पासबुक' (view passbook) पर क्लिक करें. इसके बाद आपको अपना यूएएन नंबर और पासवर्ड (OTP) नंबर डालना है. ओटीपी आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर आ जाएगा. इसके बाद आप अपना पीएफ बैलेंस चेक कर सकते हैं.



EPF बैलेंस SMS पर ऐसे करें चेक
अगर आपका मोबाइल नंबर EPFO के पास रजिस्टर्ड है, तो आप अपने PF के बैलेंस की जानकारी मैसेज के जरिये ले सकते हैं. इसके लिए आपको 7738299899 पर EPFOHO लिखकर भेजना होगा. इसके बाद आपको PF की जानकारी मैसेज के जरिये मिल जाएगी. अगर आपको हिंदी भाषा में जानकारी चाहिए तो EPFOHO UAN लिखकर भेजना है. पीएफ बैलेंस जानने की यह सेवा अंग्रेजी, पंजाबी, मराठी, हिंदी, कन्नड़, तेलुगू, तमिल, मलयालम और बांग्ला में उपलब्ध है. पीएफ बैलेंस के लिए आपका UAN, बैंक अकाउंट, पैन (PAN) और आधार (AADHAR) से लिंक होना चाहिए.
  Yugvarta
Previous News Next News
0 times    0 times   
(1) Photograph found Click here to view            | View News Gallery


Member Comments    



 
No Comments!

   
ADVERTISEMENT




Member Poll
कोई भी आंदोलन करने का सही तरीका ?
     आंदोलन जारी रखें जनता और पब्लिक को कोई परेशानी ना हो
     कानून के माध्यम से न्याय संगत
     ऐसा धरना प्रदर्शन जिससे कानून व्यवस्था में समस्या ना हो
     शांतिपूर्ण सांकेतिक धरना
     अपनी मांग को लोकतांत्रिक तरीके से आगे बढ़ाना
 


 
 
Latest News
भारत की अर्थव्यवस्था का आधार रहा है
योगी 2.0 के 6 माहः जो कहा
जब देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने
गौरी खान ने दिया बेटे आर्यन को
Ind vs Aus 2nd T20I Live: दूसरे
आरक्षी पुलिस भर्ती परीक्षा-2009-10 के हजारों अभ्यर्थियों
 
 
Most Visited
मेक्सिको की Andrea Meza बनी Miss Universe
(4154 Views )
यूपी में टेस्टिंग बढ़ी, एक्टिव केस घटे,
(3411 Views )
CBSE Board Exam Date: सीबीएसई ने बदली
(2469 Views )
UP Board Exam 2021: यूपी बोर्ड परीक्षा
(1486 Views )

(1437 Views )
CM योगी आदित्यनाथ ने चैरी-चैरा की
(970 Views )