» बिज़नस
ITR Filing: 2.5 लाख रु से कम सैलरी वालों को ITR भरना जरूरी है या नहीं, देखें क्या होगा फायदा
Go Back | Yugvarta , Jul 15, 2022 10:13 PM
0 Comments


0 times    0 times   

Delhi :  ITR Filing Last Date : आयकर रिटर्न फाइल (ITR Filing) करने की आखिरी तारीख 31 जुलाई 2022 है, जो अब नजदीक आ रही है. बहुत से लोग कनफ्यूज हैं कि उन्हें ITR भरना जरूरी है भी या नहीं. कुछ लोग ये कहते हैं कि उनकी सैलरी तो 5 लाख रु से कम है, और सरकार ने कहा कि 5 लाख से कम वालों पर जीरो टैक्स लगता है, तो आईटीआर भरना है या नहीं. वहीं दूसरी ओर कुछ लोग मानते हैं कि उनकी सैलरी 2.5 लाख से कम है, इसलिए उन्हें आईटीआर भरने की जरूरत नहीं है. हम आपको बताने

बहुत से लोग कनफ्यूज हैं कि उन्हें ITR भरना जरूरी है भी या नहीं. उनकी सैलरी तो 5 लाख रु से कम है और सरकार ने कहा कि 5 लाख से कम वालों पर जीरो टैक्स लगता है, तो ITR भरना है या नहीं

जा रहे है कि ITR किसे भरना चाहिए और किसे नहीं. और इसके फायदे क्या हैं.

ITR File करना जरूरी
आपकी ग्रॉस टोटल इनकम (Gross Total Income) 2.5 लाख रु से अधिक है तो आपको ITR फाइल करना जरूरी है. ये सीमा वरिष्ठ नागरिकों के लिए 3 लाख है और 80 साल से अधिक के लोगों के लिए 5 लाख रु है. अगर आपकी कुल इनकम 2.5 लाख रु से कम है तो आपको ITR भरने की जरूरत नहीं है. हालांकि, अगर आप कम सैलरी के बावजूद ITR भरते हैं तो इससे आपको कई फायदे होते हैं.

क्यों भरना होगा ITR
जब आपकी कुल इनकम 2.5 लाख से कम हो और आपको ITR भरना होता है. अगर आपने किसी चालू खाते में 1 करोड़ रु या उससे अधिक की रकम जमा की है या फिर विदेशी यात्रा पर 2 लाख रु या उससे अधिक खर्च किए हैं. अगर आपने किसी साल में 1 लाख रु या उससे अधिक के बिजली बिल का भुगतान किया है, तो भी आपको ITR देना जरूरी है.

Taxable Income 5 लाख रु हो तो क्या करें
2.5 लाख रु तक की कमाई पर आपको आयकर से छूट मिलेगी. अगर आपकी कुल टैक्सेबल इनकम 5 लाख रु से कम है, तो आपको बाकी के 2.5 लाख रु पर रिबेट यानी छूट मिल जाती है. ऐसी स्थिति में आपकी टैक्स देनदारी तो शून्य होती है. आपकी कुल कमाई 2.5 लाख से काफी अधिक है, इसलिए ITR भरना जरूरी है. अगर ITR नहीं भरेंगे तो छूट तो नहीं ही मिलेगी, उल्टा आप पर पेनाल्टी भी लगेगी.


टैक्स नहीं लगे तो जरूर भरे ITR
आयकर विभाग की तरफ से 2.5 लाख से अधिक की कमाई होने पर टैक्स नहीं लगने पर भी ITR भरने के लिए जरूरी है. अगर आयकर विभाग को आपकी तरफ से बताई कमाई और खर्चों में और वास्तविक खर्चों में कोई अंतर दिखता है तो वह आपसे सवाल पूछ सकता है.

ITR भरने से फायदे
आपका टैक्स कटे या ना, आपकी सैलरी 2.5 लाख से कम ही क्यों ना हो, अगर आप ITR भरते हैं तो आपको सबसे बड़ा फायदा तो यही होता है कि आप पर पेनाल्टी नहीं लगती. इनकम टैक्स रिटर्न भरने से आप अपने कैपिटल गेन के नुकसान को कवर कर सकते हैं. साथ ही आपकी सैलरी कितनी भी हो, तो आपको लोन लेने में काफी आसानी होती है.

Tax Refund Claim करें
आईटीआर रिटर्न की कॉपी आपके किसी भी तरह के लोन के लिए या क्रेडिट कार्ड के आवेदन के लिए एक प्रोसेसिंग डॉक्युमेंट का काम करता है. वीजा के आवेदन के समय बहुत सारे देश ITR की कॉपी मांगते हैं, तो ये वहां भी आपके काम आएगा. सबसे बड़ी बात, ITR की कॉपी आपकी आय के सबूत की तरह काम करती है.
  Yugvarta
Previous News Next News
0 times    0 times   


Member Comments    



 
No Comments!

   
ADVERTISEMENT




Member Poll
कोई भी आंदोलन करने का सही तरीका ?
     आंदोलन जारी रखें जनता और पब्लिक को कोई परेशानी ना हो
     कानून के माध्यम से न्याय संगत
     ऐसा धरना प्रदर्शन जिससे कानून व्यवस्था में समस्या ना हो
     शांतिपूर्ण सांकेतिक धरना
     अपनी मांग को लोकतांत्रिक तरीके से आगे बढ़ाना
 


 
 
Latest News
भारत की अर्थव्यवस्था का आधार रहा है
योगी 2.0 के 6 माहः जो कहा
जब देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने
गौरी खान ने दिया बेटे आर्यन को
Ind vs Aus 2nd T20I Live: दूसरे
आरक्षी पुलिस भर्ती परीक्षा-2009-10 के हजारों अभ्यर्थियों
 
 
Most Visited
मेक्सिको की Andrea Meza बनी Miss Universe
(4154 Views )
यूपी में टेस्टिंग बढ़ी, एक्टिव केस घटे,
(3412 Views )
CBSE Board Exam Date: सीबीएसई ने बदली
(2469 Views )
UP Board Exam 2021: यूपी बोर्ड परीक्षा
(1486 Views )

(1438 Views )
CM योगी आदित्यनाथ ने चैरी-चैरा की
(971 Views )