» पर्यटन
ट्रेवल करने के है शौक़ीन तो जानें टिकट पर लिखे GNWL, PQWL और RQWL का क्या होता है मतलब?
Go Back | Yugvarta , Apr 20, 2023 09:16 PM
0 Comments


0 times    0 times   

News Image Delhi : 
Waiting List Tickets: जो लोग घूमने फिरने का शौंक रखते है वो फिर देश-दुनिया नहीं देखते, कही-न-कही घूमते रहते है और ऐसे में चाहे अपनी कार, बाईक या पब्लिक ट्रांसपोर्ट जैसे बस, रेल आदि से सफर करते है। उनके लिए ये शौंक मानो आम बन जाता है और बहुत से लोग तो अपने टिकट्स को याद के तौर पर संभाल कर रख लेते है। अब ये बहुत अजीब लेकिन जरूरी सवाल होगा की टिकट की भाषा को कोई शायद ही गौर से पड़ता हो ! जी हां , अक्सर लोग रेल टिकट पर अपना नाम और ट्रैन का समय देखते है और किस जगह का टिकट है वो कन्फर्म करते है लेकिन कभी किसी ने ये नोटिस नहीं किया होगा कि WL,RSWL,PQWL,GNWL जैसे कुछ कोड्स दिए होते है और इसका मतलब क्या होता है किसी ने समझा नहीं होगा। अब ये कोड्स क्यों लिखे होते है इसके बारे में हम आपको बताएंगे।


GNWL :- इसका अर्थ होता है जनरल वेटिंग लिस्ट। जब कोई ट्रेन के रूट के सबसे पहले स्टेशन से यात्रा करता है और उसकी टिकट कन्फर्म नहीं होती है तो ऐसी स्थिति में टिकट जनरल वेटिंग लिस्ट में चला जाता है। इस लिस्ट में टिकट के कंफर्म होने की काफी संभावना होती है।


PQWL :- इसका अर्थ पूल्ड कोटा वेटिंग लिस्ट होता है। जब आप किसी लंबी दूरी वाली ट्रेन के रूट में पड़ने वाली किन्ही दो स्टेशनों के बीच यात्रा करते हैं और आपकी टिकट वेटिंग में आती है तो वो PQWL वेटिंग लिस्ट में जाती है। इसकी टिकट तभी कंफर्म होती है जब उस एरिया का कोई यात्री अपनी टिकट कैंसिल करता है। उदाहरण के लिए अगर आप किसी छोटे स्टेशन से यात्रा शुरू करते हैं और आपका टिकट PQWL में है तो आपका टिकट तभी कन्फर्म होगा जब आपके एरिया का कोई व्यक्ति अपनी टिकट कैंसल करेगा।


PNR :- हम सबसे पहले आपको पीएनआर नंबर के बारे में बताते हैं। पीएनआर नंबर ही टिकट का सबसे महत्वपूर्ण भाग है, चाहे वह टिकट चेकिंग की बात हो या वेटिंग चेक करने की। टिकट के बाईं ओर ऊपर पीएनआर यह नंबर होता है। हर टिकट का पीएनआर नंबर होता है। इसका मतलब होता है, 'पैसेंजर नेम रिकॉर्ड नंबर'। पीएनआर नंबर से टिकट की वैधानिकता को चेक किया जाता है।

Check PNR status
GNWL:- का मतलब 'जनरल वेटिंग लिस्ट' होता है। जब कोई यात्री ट्रेन के रूट के प्रारंभिक स्टेशन से यात्रा करता है और टिकट कंफर्म नहीं होती है तो वह GNWL वेटिंग लिस्ट में चली जाती है। टिकटों के वेटिंग लिस्ट में यह सबसे सामान्य है, ऐसे में इस टिकट के कंफर्म होने की संभावना भी सबसे ज्यादा रहती है।


RLWL:- का मतलब होता है 'रिमोट लोकेशन वेटिंग लिस्ट'। जब कोई यात्री दो बड़े स्टेशनों के बीच का किसी ऐसे स्टेशन की टिकट लेता है, जहां से ज्यादा ट्रेनें नहीं होतीं तो ऐसी स्थिति में यात्री को किसी कैंसिलेशन पर पहले सीट दी जाती है। ऐसे टिकट के कंफर्म होने की संभावना तभी होती है जब रिमोट लोकेशन का टिकट कैंसिल होता है। टिकट के कैंसिल होने पर RLWL टिकटधारिओं को प्राथमिकता मिलती है। RLWL में टिकट कंफर्म होने की संभावना कम होती है।
  Yugvarta
Previous News Next News
0 times    0 times   
(1) Photograph found Click here to view            | View News Gallery


Member Comments    



 
No Comments!

   
ADVERTISEMENT




Member Poll
कोई भी आंदोलन करने का सही तरीका ?
     आंदोलन जारी रखें जनता और पब्लिक को कोई परेशानी ना हो
     कानून के माध्यम से न्याय संगत
     ऐसा धरना प्रदर्शन जिससे कानून व्यवस्था में समस्या ना हो
     शांतिपूर्ण सांकेतिक धरना
     अपनी मांग को लोकतांत्रिक तरीके से आगे बढ़ाना
 


 
 
Latest News
सीएम धामी ने बरेली की जनता से
मोदी की गारंटी है देश की पहली
Uttarakhand Board Result 2024 : कल
भंसाली की हीरामंडी साल के मोस्ट अवेटेड
अमित शाह के फेक वीडियो केस में
ये चुनाव संविधान, लोकतंत्र और आरक्षण को
 
 
Most Visited
भारत एक विचार है, संस्कृत उसकी प्रमुख
(482 Views )
ऋषिकेश रैली में अचानक बोलते हुए रुक
(468 Views )
प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने संभल में किया
(463 Views )
राम नवमी में श्री रामलला का जन्मोत्सव
(448 Views )
MI vs RCB / आरसीबी के खिलाफ
(420 Views )
Lok Sabha Elections / अभी थोड़ी देर
(384 Views )