» पर्यटन
हिमाचल प्रदेश में घूमने की कुछ बेहतरीन जगहें, जो आपकी यात्रा को बना देंगी यादगार
Go Back | Yugvarta , Dec 06, 2022 09:35 PM
0 Comments


0 times    0 times   

News Image Delhi : 
भारत में बहुत सारी खूबसूरत जगहें हैं जो हमारी सांसों को रोक सकती हैं और हिमाचल प्रदेश निश्चित रूप से उनमें से एक है, खासकर सर्दियों में। बर्फ से ढका हिमाचल न सिर्फ भारतीयों बल्कि विदेशियों के लिए भी सबसे ज्यादा घूमने की जगह बन गया है।
सर्दियों में यहां होने वाली बर्फबारी पर्यटकों के लिए मुख्य आकर्षण होती है और लोग इस खूबसूरत नजारे का भरपूर आनंद उठाते हैं। यदि आप हिमाचल प्रदेश की शीतकालीन यात्रा की योजना बना रहे हैं, तो आपको कुछ पर्यटक आकर्षणों के बारे में पता होना चाहिए।

शिमला हिमाचल प्रदेश की राजधानी है और अपनी प्राकृतिक सुंदरता के लिए जानी जाती है। 2200 मीटर की ऊंचाई पर स्थित इस हिल स्टेशन पर सदियों से पर्यटक खिंचे चले आते हैं। मॉल रोड, टॉय ट्रेन रिज और अन्य आकर्षण देखें। प्राचीन संरचनाएं और स्थानीय व्यंजन आपके दिल को गुनगुनाएंगे। यदि आप इस सुंदरता के लिए नहीं गए हैं, तो आज हम आपको इसकी सबसे अद्भुत जगहों की यात्रा करने में मदद करेंगे।

किन्नौर को "भगवान की भूमि" के रूप में भी जाना जाता है। किन्नौर दो नदियों, सतलुज और बसपा के किनारे बसा एक शहर है। किन्नौर में आप कई मंदिरों और मठों में भी जा सकते हैं। यकीन मानिए, यह जगह आपको पुकारती रहेगी। आप वापस आ गए।


प्राकृतिक सौंदर्य से भरपूर कसौली शहर भले ही छोटा है, लेकिन अपनी खूबसूरती और शांत वातावरण की वजह से पर्यटकों के बीच खासा लोकप्रिय है।


हिमाचल प्रदेश की बिलिंग घाटी की प्राकृतिक सुंदरता हर किसी का मन मोह लेती है। यह शांत स्थान अपनी साहसिक गतिविधियों के लिए भी जाना जाता है। आप यहां पैराग्लाइडिंग या ट्रेकिंग भी कर सकते हैं।

धर्मशाला हिमाचल प्रदेश का एक लोकप्रिय हिल स्टेशन है जो अपनी सुंदरता के लिए जाना जाता है। धर्मशाला के ऊपरी हिस्से को मैक्लोडगंज के नाम से भी जाना जाता है, और यह देखने लायक है। यदि आप धर्मशाला जाते हैं, तो आपको कांगड़ा से रुकना चाहिए।

मनाली हिमाचल प्रदेश की सबसे खूबसूरत जगहों में से एक है। आपको यहां बर्फबारी, हरे-भरे मैदान, झीलें और खूबसूरत फूलों से भरे बगीचों से शांति मिलेगी। मनाली दर्शनीय स्थलों के अलावा कई तरह की साहसिक गतिविधियाँ प्रदान करता है।
  Yugvarta
Previous News Next News
0 times    0 times   
(1) Photograph found Click here to view            | View News Gallery


Member Comments    



 
No Comments!

   
ADVERTISEMENT




Member Poll
कोई भी आंदोलन करने का सही तरीका ?
     आंदोलन जारी रखें जनता और पब्लिक को कोई परेशानी ना हो
     कानून के माध्यम से न्याय संगत
     ऐसा धरना प्रदर्शन जिससे कानून व्यवस्था में समस्या ना हो
     शांतिपूर्ण सांकेतिक धरना
     अपनी मांग को लोकतांत्रिक तरीके से आगे बढ़ाना
 


 
 
Latest News
सीएम धामी ने बरेली की जनता से
मोदी की गारंटी है देश की पहली
Uttarakhand Board Result 2024 : कल
भंसाली की हीरामंडी साल के मोस्ट अवेटेड
अमित शाह के फेक वीडियो केस में
ये चुनाव संविधान, लोकतंत्र और आरक्षण को
 
 
Most Visited
भारत एक विचार है, संस्कृत उसकी प्रमुख
(483 Views )
ऋषिकेश रैली में अचानक बोलते हुए रुक
(469 Views )
प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने संभल में किया
(464 Views )
राम नवमी में श्री रामलला का जन्मोत्सव
(450 Views )
MI vs RCB / आरसीबी के खिलाफ
(420 Views )
Lok Sabha Elections / अभी थोड़ी देर
(385 Views )