» खेल
IND vs AUS: भारत की वनडे में 'सबसे बड़ी' हार, ऑस्ट्रेलिया की ऐतिहासिक जीत
Go Back | Yugvarta , Mar 19, 2023 08:09 PM
0 Comments


0 times    0 times   

News Image Delhi : 
ऑस्ट्रेलिया ने तीन वनडे मैचों की सीरीज के दूसरे मुकाबले में भारत को 10 विकेट से हरा दिया। विशाखापट्टनम में खेले गए इस मैच में ऑस्ट्रेलियाई कप्तान स्टीव स्मिथ ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला किया। कंगारू टीम ने भारतीय पारी को 26 ओवर में 117 रनों पर समेट दिया। जवाब में उसने 11 ओवर में ही 121 रन बनाकर मैच को अपने नाम कर लिया। 50-50 ओवरों का यह वनडे मैच कुल 37 ओवर में ही समाप्त हो गया। ऑस्ट्रेलिया ने इस मैच को जीतकर सीरीज में वापसी कर ली। दोनों टीमों ने एक-एक मैच जीत लिया है और चेन्नई में 22 मार्च को होने वाला तीसरा मैच एक तरह से फाइनल होगा।

भारतीय टीम की वनडे में यह गेंद शेष रहने के लिहाज से सबसे बड़ी हार है। ऑस्ट्रेलिया ने पारी में 234 गेंद शेष रहते ही मैच को अपने नाम कर लिया। इससे पहले न्यूजीलैंड ने 2019 में ऐसा किया था। तब उसने 212 गेंद शेष रहते टीम इंडिया को हराया था। इसके अलावा भारत के खिलाफ किसी टीम ने सबसे कम ओवरों में लक्ष्य को हासिल कर लिया है। इससे पहले न्यूजीलैंड ने हैमिल्टन में 14.4 ओवर में दो विकेट पर 93 रन बनाकर भारत को 2019 में हराया था।



भारत के खिलाफ गेंद शेष रहते हुए सबसे बड़ी जीत
टीम गेंद शेष जगह साल
ऑस्ट्रेलिया 234 विशाखापट्टनम 2023
न्यूजीलैंड 212 हैमिल्टन 2019
श्रीलंका 209 दांबुला 2010
श्रीलंका 181 हंबनटोटा 2012
श्रीलंका 176 धर्मशाला 2017
पावरप्ले में भारत के पांच विकेट गिरे

पहले बल्लेबाजी करने उतरी भारतीय टीम का शीर्ष क्रम इस मैच में भी फेल रहा। पावरप्ले (शुरुआती 10 ओवर) में ही आधी टीम पवेलियन लौट गई। स्टार्क ने कहर बरपाते हुए पहले ही ओवर में शुभमन गिल को लाबुशेन के हाथों कैच कराया। वह खाता भी नहीं खोल सके। शुभमन ठीक उसी तरह आउट हुए, जैसे वह पिछले मैच में हुए थे।


सूर्यकुमार को स्टार्क ने फिर बनाया शिकार

इसके बाद पारी के पांचवें ओवर में स्टार्क ने कप्तान रोहित शर्मा और सूर्यकुमार यादव को आउट किया। ओवर की चौथी गेंद पर स्टार्क ने रोहित को स्लिप में स्टीव स्मिथ के हाथों कैच कराया। रोहित 15 गेंदों में दो चौके की मदद से 13 रन बना सके। इसके बाद अगली गेंद पर सूर्यकुमार यादव को एल्बीडब्ल्यू आउट किया। सूर्या ठीक उसी प्रकार आउट हुए, जैसे वह पिछले मैच में आउट हुए थे। सूर्या लगातार दूसरे वनडे में खाता नहीं खोल सके।
राहुल और हार्दिक भी फेल

मिचेल स्टार्क का अगला शिकार केएल राहुल बने। राहुल 12 गेंदों में नौ रन बना सके। उन्होंने पिछले मैच में अर्धशतक लगाया था, लेकिन इस बार उनका बल्ला नहीं चला। स्टार्क ने राहुल को एल्बीडब्ल्यू आउट किया। शॉन एबॉट ने भारत को पांचवां झटका दिया। उन्होंने हार्दिक पांड्या को स्लिप में स्टीव स्मिथ के हाथों कैच कराया। हार्दिक एक रन बना सके। स्मिथ ने हवा में डाइव मारते हुए कैच पकड़ा। 16वें ओवर में भारत को छठा झटका लगा। विराट कोहली 35 गेंदों में 31 रन बनाकर आउट हुए। अपनी पारी में उन्होंने चार चौके लगाए।
स्टार्क ने समेटी टीम इंडिया की पारी

91 के स्कोर पर भारत को सातवां झटका लगा। नाथन एलिस ने रवींद्र जडेजा को कैरी के हाथों कैच कराया। वह 39 गेंदों में 16 रन बना सके। 103 के स्कोर पर भारत को दो और झटके लगे। सीन एबॉट ने ओवर की चौथी गेंद पर कुलदीप यादव को हेड के हाथों कैच कराया। वह 17 गेंदों में चार रन बना सके। इसके बाद अगली गेंद पर मोहम्मद शमी को विकेटकीपर कैरी के हाथों कैच कराया। शमी खाता भी नहीं खोल सके। स्टार्क ने सिराज को क्लीन बोल्ड कर भारतीय पारी को 117 रन पर समेट दिया।
मार्श और हेड ने जल्दी से मैच किया खत्म

मिचेल मार्श और ट्रेविस हेड ने ऑस्ट्रेलियाई पारी की शुरुआत की। दोनों ने जल्दी से मैच को समाप्त कर दिया। मार्श ने 36 गेंद पर 66 और ट्रेविस हेड 30 गेंद पर 51 रन बनाकर नाबाद रहे। मार्श ने अपनी पारी में छह चौके और छह छक्के लगाए। हेड ने 10 चौके जड़े।
  Yugvarta
Previous News Next News
0 times    0 times   
(1) Photograph found Click here to view            | View News Gallery


Member Comments    



 
No Comments!

   
ADVERTISEMENT




Member Poll
कोई भी आंदोलन करने का सही तरीका ?
     आंदोलन जारी रखें जनता और पब्लिक को कोई परेशानी ना हो
     कानून के माध्यम से न्याय संगत
     ऐसा धरना प्रदर्शन जिससे कानून व्यवस्था में समस्या ना हो
     शांतिपूर्ण सांकेतिक धरना
     अपनी मांग को लोकतांत्रिक तरीके से आगे बढ़ाना
 


 
 
Latest News
"कांग्रेस का मंत्र है - कांग्रेस की
देहरादून: राष्ट्रपति मुर्मु ने इन्दिरा गांधी राष्ट्रीय
श्रीलंका में रामायण से जुड़े स्थलों को
अब Credit Card जारी नहीं कर सकेगा
PM के बयान के बाद प्रियंका का
LOKSABHA ELECTION 2024 - 13 राज्यों
 
 
Most Visited
भारत एक विचार है, संस्कृत उसकी प्रमुख
(469 Views )
ऋषिकेश रैली में अचानक बोलते हुए रुक
(460 Views )
प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने संभल में किया
(452 Views )
राम नवमी में श्री रामलला का जन्मोत्सव
(435 Views )
MI vs RCB / आरसीबी के खिलाफ
(407 Views )
Lok Sabha Elections / अभी थोड़ी देर
(372 Views )