» उत्तर प्रदेश » एटा
CM योगी ने एटा वासियों को दिया 419 करोड़ 75 लाख की परियोजनाओं का उपहार बोले, आज एटा की पहचान माफिया नहीं विकास से हैं
Go Back | Yugvarta , Oct 16, 2022 03:44 PM
0 Comments


0 times    0 times   

News Image Lucknow :  लखनऊ, 16 अक्टूबर:आज एटा की पहचान किसी माफिया के नाम पर नहीं बल्कि विकास से होती है। अपराधी और माफिया जब किसी व्यवस्था में हावी होते हैं तो विकास के काम में घुन का काम करते हैं। जैसे दीमक किसी लकड़ी में लगता है तो उसे खोखला बना देता है, ऐसे ही अपराधी और माफिया विकास के कार्य में घुन का काम करते हैं। सरकार अपराध और अपराधियों के खिलाफ जीरो टॉलरेंस नीति के तहत जिस तरह से काम कर रही है, यह अनवरत ऐसे ही चलता रहेगा। सरकार पूरी प्रतिबद्धता के साथ विकास योजनाओं का लाभ बिना किसी भेदभाव

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने एटा वासियों को दिया 419 करोड़ 75 लाख की परियोजनाओं का उपहार

255 परियोजनाओं का सीएम योगी ने किया शिलान्यास और लोकार्पण

12 हजार 300 करोड़ की लागत से बन रही तापीय विद्युत परियोजना की पहली यूनिट मार्च में हो जाएगी शुरू

के समाज के हर तबके तक पहुंचा रही है। मैं आश्वस्त करता हूं कि विकास के काम में पैसा कहीं बाधक नहीं बनेगा और पैसे की कहीं कोई कमी नहीं होगी। ये बातें मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने रविवार को एटा में विभिन्न विभागों की विकास परियोजनाओं के शिलान्यास एवं लोकार्पण, विभिन्न लाभार्थीपरक योजनाओं के प्रमाण पत्र वितरण समारोह के दौरान कही। कार्यक्रम में सीएम योगी ने छात्र-छात्राओं को स्मार्ट फोन और पात्र लाभार्थियों को प्रधानमंत्री आवास की चाबी भी प्रदान की। इससे पहले उन्होंने एटा के जवाहरपुर तापीय विद्युत परियोजना का निरीक्षण किया और अधिकारियों से उसकी प्रगति के बारे में गहनता से चर्चा की।


मार्च 2023 में तापीय विद्युत परियोजना की पहली यूनिट हो जाएगी शुरू
मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने अपने एटा दौरे के दौरान यहां के लाेगों को 419 करोड़ 75 लाख की परियोजनाओं का उपहार दिया। सीएम ने 255 परियोजनाओं का शिलान्यास और लोकार्पण किया, जिसमें से 149 परियोजनाएं लोकार्पण और 106 परियोजनाएं शिलान्यास की हैं। यह परियोजना सड़क, ग्राम्य विकास, नगर विकास, चिकित्सा, शिक्षा, पशुपालन की हैं। मुख्यमंत्री ने परियोजनाओं के लिए एटावासियों को बधाई के साथ दीपावली की हार्दिक शुभकामनाएं दीं। सीएम योगी ने कहा कि यहां आने से पहले हमने तापीय विद्युत परियोजना का निरीक्षण किया है। 12 हजार 300 करोड़ की लागत से विद्युत उत्पादन का इतना बड़ा संयंत्र आपके यहां लग रहा है। अगले वर्ष यह चालू होगा तो यहां से 1320 मेगावाट की विद्युत का उत्पादन होगा। यहां पावर का स्टेशन एटा के विकास को एक नई पहचान देगा और यहां के विकास में बड़ी भूमिका का निर्वाहन भी करेगा। सीएम ने कहा कि आज मैं यहां पर तापीय विद्युत परियोजना का निरीक्षण करने आया था क्योंकि कोरोना काल के दौरान एक समय ऐसा लगता था कि यह प्रोजेक्ट कभी पूरा नहीं होगा, लेकिन इंजीनियरों ने कह दिया है कि मार्च 2023 तक यहां पर पहली यूनिट 660 मेगावॉट के साथ काम शुरू कर देगी। वहीं सेकंड यूनिट का काम जून 2023 तक पूरा करते हुए विद्युत उत्पादन शुरू हो जाएगा। मैंने उनसे कहा है कि इस परियोजना से देश के अंदर जहां पर भी विद्युत की सप्लाई हो वहां पर एटा का नाम जरूर अंकित हो ताकि लोगों के सामने एटा की एक नई पहचान बने।

*एटा का घंटा राम मंदिर परिसर से विदेश भर में सनातन हिंदू धर्म के डंके की आवाज को पहुंचाएगा*
सीएम योगी ने कहा कि एटा की एक अपनी पहचान होगी, यह कभी कोई नहीं सोचता था। आज मेडिकल कॉलेज के निर्माण का कार्यक्रम अंतिम चरणों में चल रहा है। वहीं एटा के जलैसर के घंटे देश और दुनिया के अंदर हर धार्मिक अनुष्ठान में जब बजते हैं तो एटा और जलैसर का स्मरण हर व्यक्ति कर पाता है। बिना घंटी बजे कोई अनुष्ठान पूरा नहीं होता है। वन डिस्ट्रिक्ट वन प्रोडेक्ट के तहत एटा के सभी उत्पादों को जोड़ा गया है। मुझे बताया गया कि अयाेध्या में भगवान श्रीराम के भव्य मंदिर निर्माण के लिए एटा में भव्य घंटा बन रहा है, जो मंदिर परिसर में लगने के बाद देश ही नहीं विदेश भर में सनातन हिंदू धर्म के डंके की आवाज को पहुंचाएगा। सीएम ने कहा कि हमें अपनी विरासत पर गौरव की अनुभूति होनी चाहिए। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आजादी के अमृत महोत्सव वर्ष में इसी संकल्प के साथ हम सबको जोड़ने का काम किया है। आजादी के अमृत महोत्सव वर्ष की यात्रा में भारत पर शासन करने वाली ब्रिटिश हुकूमत को पछाड़कर दुनिया की पांचवी अर्थव्यवस्था बनने को दर्शाया गया, जो देश की प्रगति की एक नई कथा को बताती है।

*एटा में खुलेगा स्किल्ड डेवलपमेंट सेंटर*
सीएम योगी ने कहा कि आज देश का विकास काफी तेज गति से हो रहा है जो इंफ्रास्ट्रक्चर डेवलपमेंट की एक नई कहानी को गढ़ता है। वहीं बिना किसी भेदभाव के समाज के हर तबके को शासन की योजनाओं का लाभ पहुंचाया जा रहा है। आपने देखा होगा कि कोरोना काल खंड में पूरी दुनिया पस्त थी, दुनिया के विकसित देश कोरोना महामारी के सामने पूरी तरह पस्त हो चुके थे, लेकिन भारत दुनिया के अंदर एक मात्र ऐसा देश था जो अपने देश की जनता के जीवन और उसकी जीविका को भी बचाने का कार्य कर रहा था। पूरी मजबूती के साथ आगे बढ़ रहा था। देश में फ्री में टेस्ट, वैक्सीन, खाद्यान्न की सुविधा हर गरीब तक पहुंचाने के काम युद्धस्तर पर चल रहे थे। देश में 80 करोड़ को फ्री खाद्यान्न जबकि प्रदेश में पंद्रह करोड़ लोगों को माह में दो बार फ्री खाद्यान्न डबल इंजन की सरकार ने उपलब्ध कराया। इतना ही नहीं दो सौ करोड़ से अधिक वैक्सीन की डोज देश में जबकि प्रदेश में 39 करोड़ वैक्सीन की डोज फ्री में उपलब्ध कराई जा चुकी हैं। सीएम योगी ने कहा कि प्रदेश के दो करोड़ युवाओं को स्मार्ट फोन और टैबलेट वितरित किये जा रहे हैं। वहीं समाज के हर तबके की निराश्रित महिलाओं, वृद्धा, दिव्यांग को युद्धस्तर पर समय से पेंशन देने का काम किया जा रहा है। जहां पहले पेंशन तीन सौ रुपये थी इसे बढ़ाकर एक हजार रुपये करने का काम डबल इंजन की सरकार ने किया है। सभी पात्राें को प्रधानमंत्री आवास देने का काम किया जा रहा है। बेटी के जन्म लेने से लेकर उसके बड़े होने तक मुख्यमंत्री कन्या सुमंगला योजना और बेटी के विवाह योग्य होने पर मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना के माध्यम से शादी कराई जा रही है। युवाओं के सुनहरे भविष्य के लिए अभ्युदय कोचिंग का संचालन किया जा रहा है। वहीं तापीय विद्युत परियोजना के पूरे होने पर एटा के हजारों युवाओं को नौकरी की सुविधा मिलेगी। इसके साथ ही एटा के आस पास के जो विद्यालय हैं उन्हे ऑपरेशन कायाकल्प से जोड़ते हुए स्मार्ट क्लास की सुविधा उपलब्ध कराई जाएगी और स्किल्ड डेवलपमेंट का सेंटर खोला जाएगा ताकि यहां के युवाओं को नौकरी के साथ रोजगार उपलब्ध कराया जा सके।

*बॉक्स*
*मुख्यमंत्री ने यहां भी किया निरीक्षण*
इसके अलावा मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने एटा में एसटीपी मानपुर परियोजना का लोकार्पण किया और पौधरोपण किया। उन्होंने वीरांगना अवंतीबाई लोधी, स्वशासी राज्य चिकित्सा महाविद्यालय एटा टीचिंग हस्पताल भवन का निरीक्षण कर अधिकारियों से तकनीकी जानकारी हासिल की और जरूरी दिशा निर्देश दिये। इसके बाद मुख्यमंत्री ने एटा के कलेक्टर सभागार में जनप्रतिनिधि के साथ बैठक कर योजनाओं के समय से पूरे होने और क्षेत्र में जाकर समय-समय पर उनका निरीक्षण करने के निर्देश दिए।
  Yugvarta
0 times    0 times   
(1) Photograph found Click here to view            | View News Gallery


Member Comments    



 
No Comments!

   
ADVERTISEMENT




Member Poll
कोई भी आंदोलन करने का सही तरीका ?
     आंदोलन जारी रखें जनता और पब्लिक को कोई परेशानी ना हो
     कानून के माध्यम से न्याय संगत
     ऐसा धरना प्रदर्शन जिससे कानून व्यवस्था में समस्या ना हो
     शांतिपूर्ण सांकेतिक धरना
     अपनी मांग को लोकतांत्रिक तरीके से आगे बढ़ाना
 


 
 
Latest News
जेवर मां- बहनों की अमानत, कांग्रेस उसे
कल है द्वितीय चरण का मतदान 8
"कांग्रेस का मंत्र है - कांग्रेस की
देहरादून: राष्ट्रपति मुर्मु ने इन्दिरा गांधी राष्ट्रीय
श्रीलंका में रामायण से जुड़े स्थलों को
अब Credit Card जारी नहीं कर सकेगा
 
 
Most Visited
भारत एक विचार है, संस्कृत उसकी प्रमुख
(469 Views )
ऋषिकेश रैली में अचानक बोलते हुए रुक
(460 Views )
प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने संभल में किया
(452 Views )
राम नवमी में श्री रामलला का जन्मोत्सव
(438 Views )
MI vs RCB / आरसीबी के खिलाफ
(409 Views )
Lok Sabha Elections / अभी थोड़ी देर
(372 Views )