» उत्तर प्रदेश » लखनऊ
सीएम योगी ने कहा- लखनऊ से नैमिष के लिए शुरू होगी हेलीकॉप्टर सेवा
Go Back | Rupali Mukherjee , Aug 26, 2022 07:15 PM
0 Comments


0 times    0 times   

News Image Lucknow :  25 अगस्त, लखनऊ। नगरीय परिवहन को सुगम, सुरक्षित और सुविधाजनक बनाने के लिए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने 5 कालीदास मार्ग स्थित अपने सरकारी आवास से गुरुवार को लखनऊ और कानपुर के लिए 42 इलेक्ट्रिक बसों को हरी झंडी दिखाई। इस दौरान उन्होंने कहा कि ये इलेक्ट्रिक बसें इन दोनों शहरों की मेट्रो सेवा का आधार बनेंगी। सीएम योगी ने नैमिषारण्य के महात्म्य जिक्र करते हुए कहा कि जल्द ही हम लखनऊ से नैमिष के लिए हेलीकॉप्टर की सेवा भी शुरू करंगे।

सीएम योगी ने कहा कि नगरीय क्षेत्रों में ध्वनि और वायु प्रदूषण से मुक्त परिवहन सेवा, समय की मांग है।

नगर विकास विभाग द्वारा लखनऊ और कानपुर के लिए चलाई गईं 42 इलेक्ट्रिक बसों को दिखाई हरी झंडी

लखनऊ-कानपुर की मेट्रो सेवा का आधार बनेंगी इलेक्ट्रिक बसें: सीएम योगी

प्रधानमंत्री मोदी के मार्गदर्शन में उत्तर प्रदेश में तेजी के साथ हमें पब्लिक ट्रांसपोर्ट की सुविधा उपलब्ध कराने में सफलता प्राप्त हुई है। आज उसी श्रृंखला में प्रदेश के दो महानगरों के लिए इलेक्ट्रिक बस सेवा का शुभारंभ किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि विगत पांच वर्ष में प्रदेश के अंदर मेट्रो के संचालन में भी हमें सफलता प्राप्त हुई है। आज देश में सर्वाधिक मेट्रो का संचालन कोई राज्य कर रहा है तो वह उत्तर प्रदेश है। जिसके पांच शहरों में मेट्रो चल रही है और आगरा में कार्य तेजी के साथ आगे बढ़ रहा है। ये इलेक्ट्रिक बसें इन दोनों शहरों की मेट्रो सेवा का आधार बनेंगी।

कोविड प्रबंधन में आईटीएमएस से मिली मदद
सीएम योगी ने कहा कि पिछले पांच वर्ष के अंदर नगर विकास विभाग ने नगरीय सुविधाओं को पूरे प्रदेश के अंदर बेहतरीन तरीके से आगे बढ़ाया है। देश के अंदर जिन सौ शहरों को स्मार्ट सिटी के तौर पर विकसित किया जा रहा है उनमें से 10 उत्तर प्रदेश में हैं। स्मार्ट सिटी मिशन के अंतर्गत प्रदेश के जिन दो शहरों में सबसे अच्छा कार्य हुआ है उनमें वाराणसी और आगरा है, ये दोनों शहर स्मार्ट सिटी मिशन के टॉप 10 की सूचि में भी शामिल हैं। उन्होंने कहा कि राज्य स्मार्ट सिटी मिशन के तहत हम प्रदेश के सात नगर निगम को विकसित कर रहे हैं। इसके अंतर्गत इन नगर निगमों में बनाए गए इंटीग्रेटेड ट्रैफिक मैनेजमेंट सिस्टम (आईटीएमएस) के माध्यम से कोरोना काल खंड में नगरीय क्षेत्र में ही नहीं बल्कि पूरे जनपद में कोविड प्रबंधन में हमें काफी मदद मिली। उन्होंने कहा कि उसी के मॉडल को हमने प्रदेश के सभी 75 जनपदों में लागू करते हुए देश में कोविड प्रबंधन का एक बेहतरीन मॉडल प्रस्तुत किया।

भारत के वैदिक ज्ञान की धरोहर है नैमिषारण्य
सीएम योगी ने नैमिषारण्य के महत्व को बताते हुए कहा कि नैमिष भारत की वैदिक और पौराणिक ज्ञान की आधार भूमि है। श्रवण परम्परा से वैदिक ज्ञान को लिपिबद्ध करने का श्रेय नैमिषारण्य को जाता है। नैमिष भारत के वैदिक ज्ञान की वह धरोहर है जो मानवता के कल्याण का मार्ग प्रशस्त करती है। उन्होंने कहा कि नैमिष के महात्म्य को देखते हुए वैकल्पिक व्यवस्था के तौर पर कुछ इलेक्ट्रिक बसें हम लखनऊ से नैमिष के लिए चलाएंगे। उन्होंने कहा कि इसके अलावा बहुत जल्द ही हम लोग लखनऊ से नैमिष के लिए हेलीकॉप्टर की सुविधा भी उपलब्ध करवाएंगे।

यूपी में सफल रहा स्वच्छ भारत मिशन
सीएम योगी ने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी के विजन के अनुरूप 2 अक्टूबर 2014 को स्वच्छ भारत मिशन प्रारम्भ हुआ। उस समय उत्तर प्रदेश के लिए इस लक्ष्य को प्राप्त कर पाना दूर की कौड़ी थी, लेकिन आज यह सपना साकार हुआ है। प्रदेश के नगर निकाय स्वच्छ दिखाई दे रहे हैं। स्वच्छता, शुद्ध पेयजल की आपूर्ति और बुनियादी सुविधाओं को बेहतरीन करने की दिशा में जो प्रयास हुए हैं इसने तमाम वेक्टर जनित रोगों को नियंत्रित करने में भी हमें सफलता मिली है।

नगरीय क्षेत्र में 17 लाख गरीबों को दिया घर
सीएम योगी ने कहा कि प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत विगत पांच वर्ष में नगरीय क्षेत्रों में 17 लाख गरीबों को घर देने में हम सफल रहे। स्वच्छ भारत मिशन के तहत हमने लगभग 9 लाख शौचालय उपलब्ध करवाया है। उन्होंने कहा कि आज जब भी कोई उत्तर प्रदेश में आता है और लखनऊ, कानपुर या फिर पौराणिक नगरी वाराणसी जाता है तो एक बात जरुर बोलता है शहर साफ और सुंदर है। सुंदरता का मानक स्वछता है और साफ सफाई होती है तो लोग उसकी चर्चा भी करते हैं।

*कॉमन मैन करे सराहना तो सही दिशा में बढ़ रहे आगे*
सीएम योगी ने कहा कि गोरखपुर के अपने दौरे का जिक्र करते हुए कहा कि जब मैं वहां गया और आम लोगों से पूछा कि क्या इलेक्ट्रिक बसें ठीक चल रहीं हैं तो लोगों ने सराहना करते हुए कहा कि हां ये बहुत अच्छी सुविधा है। लोग और बसों के संचालन की मांग करने लगे। जब कॉमन मैन आपके कार्यों की सराहना करने लगे तो समझ जाइए की आप सही दिशा में आगे बढ़ रहे हैं।
  Rupali Mukherjee
Previous News Next News
0 times    0 times   
(1) Photograph found Click here to view            | View News Gallery


Member Comments    



 
No Comments!

   
ADVERTISEMENT




Member Poll
कोई भी आंदोलन करने का सही तरीका ?
     आंदोलन जारी रखें जनता और पब्लिक को कोई परेशानी ना हो
     कानून के माध्यम से न्याय संगत
     ऐसा धरना प्रदर्शन जिससे कानून व्यवस्था में समस्या ना हो
     शांतिपूर्ण सांकेतिक धरना
     अपनी मांग को लोकतांत्रिक तरीके से आगे बढ़ाना
 


 
 
Latest News
उत्तराखंड | थम गया चुनाव प्रचार का
प्रभास की इस पिक्चर में अक्षय के
PBKS vs MI / पंजाब ने मुंबई
Delhi Liquor Scam / केजरीवाल को मिलेगा
राम नवमी:सीएम धामी पहुंचे बाबा नीब करौरी
Divine Radiance: Lord Ram’s ‘Surya Tilak’ Illuminates
 
 
Most Visited
भारत एक विचार है, संस्कृत उसकी प्रमुख
(460 Views )
प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने संभल में किया
(445 Views )
ऋषिकेश रैली में अचानक बोलते हुए रुक
(429 Views )
MI vs RCB / आरसीबी के खिलाफ
(392 Views )
Lok Sabha Elections / अभी थोड़ी देर
(355 Views )
Lok Sabha Election 2024: BJP
(355 Views )