» उत्तर प्रदेश » लखनऊ
Hike In DA : यूपी के 16 लाख सरकारी कर्मियों के साथ पेंशनर्स भी अगले महीने होंगे मालामाल, वेतन व पेंशन के साथ मिलेगा बढ़ा महंगाई भत्ता
Go Back | Yugvarta , Jul 25, 2022 01:57 PM
0 Comments


0 times    0 times   

News Image Lucknow :  उत्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार ने 16 लाख से अधिक सरकारी कर्मचारियों और करीब 11 लाख 60 हजार पेंशनर्स का भी भत्ता बढ़ाया है, उसका लाभ उनको चंद रोज बाद ही मिलेगा। सरकार ने इनको बढ़े दर से महंगाई भत्ता और महंगाई राहत का भुगतान करने का फैसला किया है। अगस्त माह में मिलने वाले वेतन में इनको इन सभी का लाभ मिलेगा।

उत्तर प्रदेश सरकार ने 16 लाख से ज्यादा सरकारी कर्मचारी और 11.52 लाख पेंशनरों को डीए की बढोतरी का एक जनवरी 2022 से प्रभावी की थी। अब इनको बढ़े एरियर का लाभ मिलेगा। जनवरी से जून तक

Hike In DA And Arrears In UP For Government Employees महंगाई भत्ते के शसानादेश में जिक्र किया गया है कि जो कर्मचारी एक जनवरी 2022 के बाद सेवानिवृत्त हो चुके हैं अथवा छह माह में सेवानिवृत्त होने वाले हैं उनके भत्ते की पूरी धनराशि का भुगतान नकद किया जाएगा।

का एरियर कर्मचारियों के भविष्य निधि खाते में जमा किया जाएगा। वित्त विभाग के महंगाई भत्ते के लिए जारी शासनादेश के बिंदू तीन में लिखा है कि एक जुलाई से महंगाई भत्ता वृद्धि की धनराशि अगस्त माह के नियमित वेतन के साथ नकद की जाएगी। जानकारी के मुताबिक राज्य कर्मचारियों को तीन प्रतिशत की बढ़ी दर से डीए व डीआर का भुगतान करने पर योगी सरकार पर हर महीने 220 करोड़ रुपये का अतिरिक्त भार आएगा।

महंगाई भत्ते के शसानादेश में जिक्र किया गया है कि जो कर्मचारी एक जनवरी 2022 के बाद सेवानिवृत्त हो चुके हैं अथवा अगले छह माह में सेवानिवृत्त होने वाले हैं उनके महंगाई भत्ते की पूरी धनराशि का भुगतान नकद किया जाएगा। पेंशनर्स और पारिवारिक पेंशनर्स को भी बढ़े दर से महंगाई राहत देने के साथ अखिल भारतीय सेवाओं के पेंशनर्स व पारिवारिक पेंशनर्स को भी बढ़े दर से महंगाई राहत देने का शासनादेश भी जारी कर दिया गया है।

जनवरी से जून कुल छह महीने का एरियर

योगी आदित्यनाथ सरकार ने कर्मचारियों और पेंशनरों को एक जनवरी 2022 से 31 की बजाय 34 प्रतिशत की दर से डीए व डीआर देने का फैसला मार्च में किया था। सरकार के इस ऐलान के बाद यूपी के सरकारी कर्मचारियों और पेंशनर्स का महंगाई भत्ता (डीए) और महंगाई राहत (डीआर) एक जनवरी, 2022 के प्रभाव से बढ़ाया गया है, इसलिए सबको एरियर भी मिलेगा। आदेश के हिसाब से जनवरी से जून कुल छह महीने का एरियर भी जुलाई की बढ़ी हुई सैलरी और पेंशन के साथ अगस्त मे आएगा। इससे पहले यूपी सरकार के कर्मचारियों को 31 फीसदी के हिसाब से महंगाई भत्ता दिया जा रहा था। यूपी के सरकारी कर्मचारियों और पेंशनर्स का महंगाई भत्ता यानी डीए और महंगाई राहत यानी डीआर में किया गया यह इजाफा एक जनवरी 2022 से प्रभावी माना जाएगा। यानी यूपी के सरकारी नौकरी वालों को एरियर का लाभ मिलेगा।

तीन प्रतिशत बढ़ा महंगाई भत्ता

केंद्र सरकार के महंगाई भत्ता बढ़ाने के फैसले के बाद यूपी का वित्त विभाग सक्रिय हो गया। अनुमान लगाया जा रहा था कि यूपी सरकार कभी भी कर्मचारियों के लिए डीए का ऐलान कर सकती है। अब राज्य के सरकारी कर्मचारियों और पेंशनर्स का तीन फीसदी महंगाई भत्ता बढऩे के बाद राज्य सरकार पर सालाना कई करोड़ का अतिरिक्त बोझ बढ़ेगा।

34 प्रतिशत की दर से डीए का नकद भुगतान

राज्य कर्मचारियों को अगस्त में जुलाई के वेतन के साथ 34 प्रतिशत की दर से डीए का नकद भुगतान किया जाएगा। पहली जनवरी से 30 जून तक बढ़े डीए की धनराशि कर्मचारियों के भविष्य निधि खाते (जीपीएफ) में जमा होगी। एरियर की राशि कर्मचारियों के जीपीएफ खाते में 31 जुलाई 2023 तक जमा रहेगी और उसे अंतिम निकासी के मामलों को छोड़कर इस तिथि से पहले नहीं निकाला जा सकेगा।
  Yugvarta
Previous News Next News
0 times    0 times   
(1) Photograph found Click here to view            | View News Gallery


Member Comments    



 
No Comments!

   
ADVERTISEMENT




Member Poll
कोई भी आंदोलन करने का सही तरीका ?
     आंदोलन जारी रखें जनता और पब्लिक को कोई परेशानी ना हो
     कानून के माध्यम से न्याय संगत
     ऐसा धरना प्रदर्शन जिससे कानून व्यवस्था में समस्या ना हो
     शांतिपूर्ण सांकेतिक धरना
     अपनी मांग को लोकतांत्रिक तरीके से आगे बढ़ाना
 


 
 
Latest News
मुजफ्फरनगर प्रबुद्ध सम्मेलन : पिछली सरकारों ने
अयोध्या से रामेश्वरम तक की पदयात्रा करने
एकनाथ शिंदे गुट की शिवसेना के आठ
CM केजरीवाल ED कस्टडी एक अप्रैल तक
रक्षामंत्री राजनाथ सिंह बोले- सरकार अग्निवीर योजना
Lok Sabha Election / पटना में कल
 
 
Most Visited
भारत एक विचार है, संस्कृत उसकी प्रमुख
(431 Views )
प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने संभल में किया
(420 Views )
Lok Sabha Election 2024: BJP
(330 Views )
गुरु रविदास जी महाराज के 647वें प्रकाश
(323 Views )
ग्राउंड ब्रेकिंग सेरेमनी लाइव : यूपी मतलब
(264 Views )
Lok Sabha Elections / बज गया चुनाव
(237 Views )