» जीवन मंत्र
Cervical Cancer Vaccine: भारत की पहली वैक्सीन HPV को DCGI से मिली मंजूरी
Go Back | Yugvarta , Jul 12, 2022 10:03 PM
0 Comments


0 times    0 times   

Mumbai :  Cervical Cancer Vaccine: भारत में हर साल सर्वाइकल कैंसर से कई महिलाओं की जान चली जाती है. भारत में महिलाओं में जानलेवा दूसरी सबसे अधिक होने वाली बीमारी है. लेकिन, अब इसे लेकर एक बड़ी खुशखबरी सामने आई है. अब भारत में ही सर्वाइकल कैंसर की वैक्सीन (Indian Cervical Cancer Vaccine) बनेगी और इसके लिए ड्रग कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया (DCGI) ने मंगलवार को सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (SII) को इस कैंसर से बचाव के लिए वैक्सीन बनाने की मंजूरी दे दी है. भारत के पहले क्वाड्रिवेलेंट ह्यूमन पैपिलोमावायरस वैक्सीन (qHPV) के निर्माण के शुरू हो जाएगा और जल्द ही

For the first time there will be an Indian HPV vaccine to treat cervical cancer in women that is both affordable and accessible. We look forward to launching it later this year and we thank the #DCGI @MoHFW_INDIA for granting approval today.

— Adar Poonawalla (@adarpoonawalla) July 12, 2022

ये सस्ती और सुलभ वैक्सीन बाजार में उपलब्ध होगी.

आदर पूनावाला ने ट्वीट कर दी जानकारी
सीरम इंस्टीच्यूट ऑफ इंडिया (SII)के सीईओ आदर पूनावाला (Adar Poonawala)ने ट्वीट कर ये जानकारी दी है. उन्होंने बताया है कि पहली बार महिलाओं में सर्वाइकल कैंसर के इलाज के लिए एक भारतीय एचपीवी वैक्सीन बनायी जाएगी, जो कि सस्ती और सुलभ दोनों है. हम इसे इस साल के अंत में लॉन्च करने के लिए उत्सुक हैं और हम #DCGI . को धन्यवाद देते हैं.


महिलाओं में सर्वाइकल कैंसर से होनेवाली मौत से बचाने के लिए यह एक क्रांतिकारी कदम होगा. DCGI की मंजूरी सब्जेक्ट एक्सपर्ट कमिटी (SEC) की सिफारिश के बाद कोविड के टीके के बाद ही सरकारी सलाहकार पैनल NTAGI ने हाल ही में टीके के क्लिनिकल ​​परीक्षण डेटा की समीक्षा के बाद qHPV को भी मंजूरी दी थी.

SII के सरकार और नियामक मामलों के निदेशक प्रकाश कुमार सिंह ने 8 जून को डिपार्टमेंट ऑफ बॉयोटेक्नोलॉजी के समर्थन से फेज 2और 3 का क्लिनिकल ​​परीक्षण पूरा होने के बाद HPV वैक्सीन के बाजार प्राधिकरण के लिए ड्रग्स कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया को आवेदन किया था.

अभी विदेशों की वैक्सीन पर निर्भर है भारत
सीरम इंस्टीच्यूट के आवेदन में कहा गया था कि, "यह भी उल्लेखनीय है कि वर्तमान में हमारा देश एचपीवी वैक्सीन के लिए पूरी तरह से विदेशी निर्माताओं पर निर्भर है. हमारे समूह के फिलॉस्फी के अनुरूप और हमारे सीईओ डॉ अदार सी पूनावाला के नेतृत्व में हमारा हमेशा से यह प्रयास रहा है कि हम उच्च गुणवत्ता वाले 'मेड इन इंडिया' टीके बड़े पैमाने पर हमारे देश और दुनिया के लोगों के लिए सस्ती कीमत पर उपलब्ध करवाएं."
  Yugvarta
Previous News Next News
0 times    0 times   


Member Comments    



 
No Comments!

   
ADVERTISEMENT




Member Poll
कोई भी आंदोलन करने का सही तरीका ?
     आंदोलन जारी रखें जनता और पब्लिक को कोई परेशानी ना हो
     कानून के माध्यम से न्याय संगत
     ऐसा धरना प्रदर्शन जिससे कानून व्यवस्था में समस्या ना हो
     शांतिपूर्ण सांकेतिक धरना
     अपनी मांग को लोकतांत्रिक तरीके से आगे बढ़ाना
 


 
 
Latest News
होलिका दहन 2024
Lok Sabha Election / समाजवादी पार्टी ने
Lucknow Shocker: इंसान का कटा हाथ मुंह
लोकसभा चुनाव से पहले अनुराधा पौडवाल बीजेपी
देहरादून-लखनऊ के बीच 26 मार्च से चलेगी
उत्तराखंड: 7 चरणों में होगा लोकसभा चुनाव,
 
 
Most Visited
भारत एक विचार है, संस्कृत उसकी प्रमुख
(425 Views )
प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने संभल में किया
(416 Views )
Lok Sabha Election 2024: BJP
(323 Views )
गुरु रविदास जी महाराज के 647वें प्रकाश
(313 Views )
ग्राउंड ब्रेकिंग सेरेमनी लाइव : यूपी मतलब
(253 Views )
#YogiWithYouth,सीएम ने निरस्त की पुलिस भर्ती परीक्षा
(220 Views )