» खेल
T20 WC 2021: विलियमसन की रणनीति के सामने विफल हुए कोहली, इन वजहों से हारी टीम इंडिया
Go Back | Yugvarta , Nov 01, 2021 12:08 PM
0 Comments


0 times    0 times   

News Image DESK :  टी20 विश्व कप 2021 के शुरुआती दोनों मुकाबलों में टीम इंडिया को हार सामना करना पड़ा। पाकिस्तान के खिलाफ पहले मुकाबले में 10 विकेट से हार का सामना करना पड़ा और फिर न्यूजीलैंड के खिलाफ मुकाबले को 8 विकेट से गंवा दिया। इस दौरान कप्तान कोहली की सारी रणनीतियां केन विलियमसन के सामने विफल साबित हुई। आपको बता दें कि न्यूजीलैंड के खिलाफ मुकाबले में विराट कोहली के कोई भी दांव नहीं चले और टॉप ऑर्डर भी बिखर गया। टीम इंडिया ने महज 50 रन के भीतर ही अपने 4 कीमती विकेट गंवा दिए। इसी के चलते न्यूजीलैंड के खिलाफ

न्यूजीलैंड के खिलाफ मुकाबले में विराट कोहली के कोई भी दांव नहीं चले और टॉप ऑर्डर भी बिखर गया। टीम इंडिया ने महज 50 रन के भीतर ही अपने 4 कीमती विकेट गंवा दिए। इसी के चलते न्यूजीलैंड के खिलाफ भारतीय टीम बड़ा स्कोर बना पाने में सफल नहीं हो पाई।

भारतीय टीम बड़ा स्कोर बना पाने में सफल नहीं हो पाई।

रोहित का क्रम बदलना पड़ा भारी

टीम इंडिया के ओपनर रोहित शर्मा का क्रम बदलना कप्तान कोहली के लिए गलत साबित हुआ। दरअसल, केएल राहुल के साथ ईशान किशन ने पारी की शुरुआत की और सबसे पहले ईशान किशन का ही विकेट गिरा। इसके बाद रोहित शर्मा की मैदान में एंट्री हुई। करो या मरो मुकाबले में ईशान किशन को टॉप ऑर्डर में खिलाने के लिए रोहित की काबिलियत को नजरअंदाज किया गया और वो सोढ़ी की गेंद पर बड़ा शॉट खेलने के चक्कर में सस्ते में ही आउट हो गए।

जिसकी वजह से सारा दबाव मध्यक्रम की ओर शिफ्ट हो गया और टीम इंडिया निखरने की जगह पर ताश के पत्तों की तरह ढह गई। बतौर ओपनर रोहित शर्मा का रिकॉर्ड शानदार है। उन्होंने 113 अंतरराष्ट्रीय टी20 मुकाबलों में से 80 में ओपनर की भूमिका निभाते हुए 2404 रन बनाए हैं। इस दौरान उन्होंने अपने बल्ले से कई बड़े शॉट भी खेले हैं, तभी तो उन्हें 'हिटमैन' के नाम से जाना जाता है।

फिनिशर की भूमिका निभा सकते थे राहुल

कप्तान कोहली अगर रोहत शर्मा के स्थान पर राहुल का बैटिंग ऑर्डर चेंज करते तो शायद स्कोर इससे बेहतर होता। इतना ही नहीं राहुल फिनिशर की भूमिका भी निभा सकते थे। राहुल के पास मध्यक्रम में बल्लेबाजी करने का अच्छा खासा अनुभव है। उन्होंने मध्यक्रम में बल्लेबाजी करते हुए कई शानदार रिकॉर्ड भी अपने नाम किए हैं। राहुल ने 5 मुकाबलों में 4 नंबर पर बल्लेबाजी करते हुए 87 के औसत से 174 रन बनाए हैं।

ऐसे में राहुल को 4 नंबर पर बल्लेबाजी करने के लिए भेजा जा सकता था। इतना ही नहीं राहुल बड़े-बड़े शॉट भी खेल सकते हैं। जिसकी बदौलत हार्दिक पांड्या के ऊपर से भी दबाव थोड़ा कम हो जाता। रोहित को फर्स्टडाउन भेजने के चलते कप्तान कोहली को अपना बल्लेबाजी क्रम भी बदलना पड़ा था। उन्होंने 4 नंबर पर बल्लेबाजी कर सिर्फ 9 रन ही बनाए और सोढ़ी के हाथों अपना विकेट गंवा बैठे।

कीवियों ने भारत के खिलाफ बनाए रखा अपना दबदबा

आईसीसी मुकबलों में न्यूजीलैंड के सामने टीम इंडिया काफी कमजोर दिखाई देती है। साल 2007 में पहले टी20 विश्व कप से लेकर इस साल इंग्लैंड में खेले गए विश्व टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल और अब टी20 विश्व कप 2021 के मुकाबलों को मिलाकर दोनों टीमों के बीच 8 मुकाबले खेले गए हैं। इनमें से 7 मुकाबलों में से न्यूजीलैंड ने 6 में जीत दर्ज की और बारिश के चलते एक मुकाबले का कोई नतीजा नहीं निकला है।
  Yugvarta
Previous News Next News
0 times    0 times   
(1) Photograph found Click here to view            | View News Gallery


Member Comments    



 
No Comments!

   
ADVERTISEMENT




Member Poll
कोई भी आंदोलन करने का सही तरीका ?
     आंदोलन जारी रखें जनता और पब्लिक को कोई परेशानी ना हो
     कानून के माध्यम से न्याय संगत
     ऐसा धरना प्रदर्शन जिससे कानून व्यवस्था में समस्या ना हो
     शांतिपूर्ण सांकेतिक धरना
     अपनी मांग को लोकतांत्रिक तरीके से आगे बढ़ाना
 


 
 
Latest News
मुजफ्फरनगर प्रबुद्ध सम्मेलन : पिछली सरकारों ने
अयोध्या से रामेश्वरम तक की पदयात्रा करने
एकनाथ शिंदे गुट की शिवसेना के आठ
CM केजरीवाल ED कस्टडी एक अप्रैल तक
रक्षामंत्री राजनाथ सिंह बोले- सरकार अग्निवीर योजना
Lok Sabha Election / पटना में कल
 
 
Most Visited
भारत एक विचार है, संस्कृत उसकी प्रमुख
(431 Views )
प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने संभल में किया
(420 Views )
Lok Sabha Election 2024: BJP
(330 Views )
गुरु रविदास जी महाराज के 647वें प्रकाश
(323 Views )
ग्राउंड ब्रेकिंग सेरेमनी लाइव : यूपी मतलब
(264 Views )
Lok Sabha Elections / बज गया चुनाव
(237 Views )