» फैशन गैलरी
Karwa Chauth Makeup Tips: करवा चौथ पर बिलकुल अलग और खूबसूरत लुक के लिए ट्राई करें ये 5 मेकअप प्रोडक्ट
Go Back | Yugvarta , Oct 16, 2021 07:07 PM
0 Comments


0 times    0 times   

News Image Delhi : 
फेस्टिव सीजन शुरु हो चुका है। करवा चौथ में बहुत ही कम दिन बचे है। करवा चौथ का दिन सुहागिन महिलाओं के लिए बहुत ही खास होता है। करवा चौथ के दिन महिलाएं पति की लंबी उम्र के लिए व्रत रखती हैं। करवा चौथ के व्रत के दिन महिलाएं सोलह श्रृंगार करती हैं। करवा चौथ पर खूबसूरत लुक के लिए महिलाएं क्या कुछ नहीं करती हैं। करवा चौथ के दिन महिलाएं मेकअप करती है जिससे लोगों की नजरें उन पर ठहर जाएं।
करवाचौथ का मौका हर सुहागन के लिए बेहद खास होता है। पति की लंबी उम्र की कामना लिए पूरे दिन निर्जल व्रत रखकर हर विवाहिता शाम को नई दुल्हन की तरह सजती-संवरती है। फिर चाहे वह करवाचौथ का उसका पहला व्रत हो या फिर कई सालों से व्रत रखती आ रही हो, इस त्योहार का उत्साह कभी कम नहीं होता। इस साल यह त्योहार 17 अक्टूबर को मनाया जाएगा।

हर सुहागन चाहती है कि इस दिन वह सबसे ज्यादा खूबसूरत दिखे। रात में चांद देख कर जब वह अपना व्रत खोले तो उसके पति की निगाहें सिर्फ उसी की खूबसूरती पर टिकी रहें। आपके इसी अरमान को पूरा करने के लिए हम आपको बता रहे हैं कुछ ऐसे टिप्स, जिनकी मदद से आप अपने श्रृंगार में चार-चांद लगा सकती हैं। अपनी करवा चौथ की ड्रेस पहनिए और यह मेकअप टिप्स अपनाइए और देखिए फिर आप कितनी सुन्दर लगती हैं।

पहले ही करा लें फेशियल
करवाचौथ में अब कुछ ही दिन बचे हैं और फेशियल का असर हमेशा 3-4 दिन के बाद ही आता है, इसलिए जल्दी से पार्लर में अपने फेशियल का टाइम बुक करा लें। इस खास दिन के लिए आप गोल्ड फेशियल कराएंगी तो बेहतर रहेगा, क्योंकि इससे आपका चेहरा भी सुनहरे निखार से भर उठेगा। वैसे अगर आपके पास पार्लर जाने का टाइम नहीं है तो आप खुद घर पर भी अपना फेशियल कर सकती है



घर पर खुद अपना फेशियल करना, पार्लर जाकर महंगे फेशियल कराने से कहीं ज्यादा आसान है। इसके लिए सबसे पहले आपको एक फेशियल किट खरीदनी होगी। ध्यान रहे, खास मौकों के लिए उसी ब्रांड की किट चुनें, जिसका इस्तेमाल आप पहले भी कर चुकी हों और जो आपकी स्किन को सूट भी करती हो। इस समय पर किसी नए ब्रांड की फेशियल किट खरीदकर किसी भी तरह के एक्सपेरिमेंट से बचें। किट पर दिए गए स्टेप्स के मुताबिक ही अपना फेशियल करें। इस प्रक्रिया में आपको 1 से डेढ़ घंटे का समय लग जाएगा।

इसके अलावा आप चाहें तो अपने किचेन में मौजूद चीज़ों से भी घरेलू फेशियल बना सकती हैं। हम यहां आपको घर पर स्टेप बाई स्टेप फेशियल करने के घरेलू तरीके बता रहे हैं।

1- सबसे पहले अपने बालों को बांध लें, जिससे फेशियल के समय ये मुंह पर न आएं। इसके लिए आप हेयरबैंड का सहारा ले सकती हैं।

2- अब सबसे पहले चेहरे को साफ करने के लिए क्लींजिंग का इस्तेमाल करें। घर पर क्लींजर बनाने के लिए आप एक बाउल में दो चम्मच दही और एक चम्मच शहद मिलाएं। अब इसे चेहरे पर लगाकर कम से कम 5 मिनट के लिए छोड़ दें। उसके बाद चेहरे को साफ कर लें।

3- क्लींजिंग के बाद बारी आती है चेहरे को स्क्रब करने की। इसके लिए आप बाजार में मिलने वाले स्क्रबर या फिर खुद घर पर बनाए हुए स्क्रबर का इस्तेमाल कर सकती हैं। घर पर स्क्रबर बनाने के लिए आप केले को मिक्सी में पीस कर उसमें एक चम्मच दूध, दो चम्मच ओट्स और एक चम्मच शहद मिलाएं। अब इससे चेहरे पर 10 मिनट तक धीरे-धीरे स्क्रब करें और फिर चेहरे को ठंडे पानी से धो लें।

4- स्क्रबिंग के बाद चेहरे को मॉइश्चुराइज़ किया जाता है, इसलिए आपका अगला स्टेप है मॉइश्चुराइज़िंग। स्क्रबिंग करने से त्वचा के रोमछिद्र खुल जाते हैं। फिर मॉइश्चुराइज़र त्वचा के अंदर तक जाकर उसे नमी देता है और स्किन को सॉफ्ट बनाता है। इसके लिए आप विटामिन ए और एफ से भरपूर शिया बटर का इस्तेमाल कर सकती हैं। चेहरे पर लगाने से पहले इसकी एक्सपायरी जरूर जांच लें। इसे चेहरे पर एब्सॉर्ब होने तक मसाज करें।

5- आखिर में बारी आती है, फेस पैक की। वैसे तो बाजार में आपको अपनी स्किन के अनुसार कई तरह के फेस पैक मिल जाएंगे, लेकिन बेहतर होगा कि इसे आप खुद घर पर ही बना लें, क्योंकि घर पर बना फेस पैक फ्रेश होने के साथ प्राकृतिक गुणों से भी भरपूर होता है। इसके लिए पके हुए पपीते में थोड़ा सा शहद मिलाकर पैक बना लें या फिर 3 चम्मच बेसन में थोड़ी सी हल्दी और एक चम्मच दूध मिलाकर भी पेस पैक बना बना सकती हैं।

6- जैसे ही आपका फेस पैक सूख जाए, उसे ठंडे पानी और स्पॉन्ज की मदद से साफ कर लीजिए। अगर सर्दियों में फेशियल कर रही हैं तो हल्का गुनगुना पानी भी इस्तेमाल किया जा सकता है।

7- फेशियल के बाद चेहरे पर मॉइश्चुराइज़र ज़रूर लगाएं। इससे आपकी त्वचा ड्राई नहीं लगेगी। इसके लिए आप अपने रोज़ के मॉइश्चुराइज़र का इस्तेमाल भी कर सकती हैं।

लाल रंग है सबसे खूबसूरत
लाल रंग को सुहाग का प्रतीक माना जाता है और करवाचौथ का व्रत अपने सुहाग की लंबी उम्र के लिए रखा जाता है। यही वजह है कि इस दिन लाल रंग की साड़ी पहनना सबसे ज्यादा शुभ रहता है। अगर आप नई दुल्हन हैं तो इस दिन अपनी शादी का जोड़ा भी पहन सकती हैं। यकीन मानिए, आपको एक बार फिर शादी के जोड़े में देखकर उनकी यादें ताज़ा हो जाएंगी और वे आप पर फ़िदा हुए बगैर नहीं रह सकेंगे।


जूलरी भी हो खास
ये दिन अलमारी में रखी अपनी जूलरी को बाहर निकालने के लिए सबसे बेहतर होता है, मगर इसका मतलब ये बिल्कुल नहीं है कि आप शादी की तरह ही भारी-भरकम जूलरी पहन लें। एक खूबसूरत सा मांग टीका, गोल छोटी नथ, गले में मंगलसूत्र के साथ पतला सा डिजाइनर नेकलेस, मैचिंग इयररिंग्स और हाथों में लाल चूड़ियां आपके लुक को कम्पलीट करने के लिए काफी हैं। वैसे अगर शादी के बाद ये आपका पहला करवाचौथ है तो थोड़ी हैवी जूलरी भी पहनी जा सकती है।

करवा चौथ के लिए मेहंदी के डिजाइन – Karwa Chauth ke Liye Mehndi Design
करवाचौथ पर मेहंदी लगाना शुभ माना जाता है। मेहंदी को एक सुहागन के सोलह श्रृंगार में भी शामिल किया जाता है। शादी के बाद हर सुहागन की हथेली पर मेहंदी से उसके सजना का नाम लिखा जाता है या फिर यूं कह लें कि हाथों में सजना के नाम की मेहंदी लगाई जाती है। माना जाता है कि हाथों पर मेहंदी का रंग जितना ज्यादा गहरा चढ़ता है, पति का प्यार भी उतना ही ज्यादा गहरा होता है।

करवाचौथ के दिन सुहागिनें पति की लंबी आयु के लिए हाथों में मेहंदी रचा कर पूरे दिन निर्जला व्रत रखती हैं। हर बार की तरह इस बार भी आप अपने हाथों पर सबसे खूबसूरत मेहंदी रचाना चाहती होंगी, इसलिए हम आपके लिए लेकर आए हैं साल 2019 के कुछ लेटेस्ट मेहंदी डिज़ाइंस। ये मेहंदी डिज़ाइंस करवाचौथ पर आपके हाथों की खूबसूरती को और ज्यादा बढ़ा देंगे।

1- शादी के बाद पति जब गुलाब के फूलों का गुलदस्ता लाकर देता है तो अच्छा लगता है न, तो क्यों न आप भी हाथों पर गुलाब सजाकर उन्हें सरप्राइज़ दें।


2- कैरी डिज़ाइन हमेशा से ही मेहंदी लगवाने वालों की पहली पसंद रही है, क्योंकि ये लगाने में जितनी आसान होती है, रंग लाने के बाद उतनी ही खूबसूरत लगती है।


3- हाथों पर ऊपर तक लगी भरी-भरी मेहंदी की बात ही कुछ और होती है। ये दिखने में जितनी ज्यादा खूबसूरत लगती है, रंग आने के बाद उतनी ही मोहक हो जाती है।



4- शादी के बाद पहला करवाचौथ है तो हाथों के साथ पैरों पर मेहंदी लगाना तो बनता है। हाथ में ज्यादा ऊपर तक मेहंदी नहीं लगाना चाहती हैं तो हथेली के साथ कलाई का थोड़ा हिस्सा कवर कर सकती हैं। ये डिज़ाइन आपकी सादगी को बनाए रखेगा।


5- चेक पैटर्न को मेहंदी डिज़ाइन में सबसे खूबसूरत और आसान माना जाता है। ये डिज़ाइन मॉडर्न लड़कियों की पहली पसंद होती है। इसकी खास बात ये है कि ये लगाने में जितनी आसान होती है, रचने के बाद उतनी ही खूबसूरत दिखती है।



करवाचौथ के लिए मेकअप टिप्स – Karwa Chauth Makeup Tips
फाउंडेशन – Foundation
मेकअप करते समय फाउंडेशन फेस पर सबसे पहले एप्लाई किया जाता है, यानी फाउंडेशन मेकअप का बेस होता है। ये आपके चेहरे की खामियों, जैसे- डार्क सर्कल्स वगैरह को भी छिपा देता है, मगर इसे कभी भी परतों में न लगाएं। अपनी स्किन टोन को ध्यान में रखते हुए ही फाउंडेशन का चुनाव करें। आप चाहें तो मैट कंसीलर के साथ भी अपने चेहरे के दाग-धब्बों को छिपा सकती हैं।

आंखों का मेकअप – Eyes Makeup
आंखों की खूबसूरती आपके पूरे लुक को बनाती भी है और बिगाड़ती है, इसलिए अपनी आंखों के मेकअप को पूरी सावधानी से करें। अपनी पलकों पर लाइट गोल्डन आई शैडो लगाएं। आंखों को परफेक्ट लुक देने के लिए काले रंग का विंग्ड आईलाइनर लगाएं। आई लैशेज़ पर मस्कारा लगाना न भूलें। इससे आपकी आंखें बड़ी और खूबसूरत दिखेंगी।

लिपस्टिक – Lipstick
इस खास मौके पर ज्यादा सोच-विचार किए बिना रेड लिपस्टिक का ही चुनाव करें। रेड लिपस्टिक लगाना कम पसंद करती हैं तो मैरून या फिर डार्क पिंक शेड की लिपस्टिक भी लगा सकती हैं।

….और हां, आखिर में लाल बिंदी लगाना बिल्कुल न भूलें, क्योंकि खासतौर पर करवाचौथ के दिन इसके बिना आपका पूरा श्रृंगार अधूरा है।
  Yugvarta
Previous News Next News
0 times    0 times   
(1) Photograph found Click here to view            | View News Gallery


Member Comments    



 
No Comments!

   
ADVERTISEMENT




Member Poll
कोई भी आंदोलन करने का सही तरीका ?
     आंदोलन जारी रखें जनता और पब्लिक को कोई परेशानी ना हो
     कानून के माध्यम से न्याय संगत
     ऐसा धरना प्रदर्शन जिससे कानून व्यवस्था में समस्या ना हो
     शांतिपूर्ण सांकेतिक धरना
     अपनी मांग को लोकतांत्रिक तरीके से आगे बढ़ाना
 


 
 
Latest News
मुजफ्फरनगर प्रबुद्ध सम्मेलन : पिछली सरकारों ने
अयोध्या से रामेश्वरम तक की पदयात्रा करने
एकनाथ शिंदे गुट की शिवसेना के आठ
CM केजरीवाल ED कस्टडी एक अप्रैल तक
रक्षामंत्री राजनाथ सिंह बोले- सरकार अग्निवीर योजना
Lok Sabha Election / पटना में कल
 
 
Most Visited
भारत एक विचार है, संस्कृत उसकी प्रमुख
(431 Views )
प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने संभल में किया
(420 Views )
Lok Sabha Election 2024: BJP
(330 Views )
गुरु रविदास जी महाराज के 647वें प्रकाश
(323 Views )
ग्राउंड ब्रेकिंग सेरेमनी लाइव : यूपी मतलब
(264 Views )
Lok Sabha Elections / बज गया चुनाव
(237 Views )