» करियर
Online पैसा कमाने का अच्छा जरिया है Blogging, Investment की भी जरूरत नहीं
Go Back | Yugvarta , Apr 22, 2021 07:19 PM
0 Comments


0 times    0 times   

News Image DESK :  ऑनलाइन बिजनेस के जरिए पैसा कमाने के लिए हमने अपने पिछले एपिसोड में आपको एफिलिएट मार्केटिंग के बारे में बताया था। हम आपको बताने जा रहे हैं कि ब्लॉग के जरिए पैसा कैसे कमाया जा सकता है। यानी कि ब्लॉग लिखकर आप कैसे पैसे कमा सकते हैं। तो सबसे पहले आपको हम यह बता देते हैं कि ब्लॉगिंग क्या है? इंटरनेट पर आप ब्लॉग बनाते हैं और उस पर अपने विचार को साझा करते हैं। इसी को हम ब्लॉगिंग कहते हैं। यानी कि आप नियमित रूप से अपने बनाए गए ब्लॉग पर आर्टिकल लिखते हैं और इस को साझा करते

यह फ्री ऑफ कॉस्ट है। इसके अलावा अगर आप थोड़ा बहुत खर्च करना चाहते हैं तो आप word Press पर जाकर अपना ब्लॉग बना सकते हैं। यहां आप अपने मर्जी के हिसाब से अपने ब्लॉग को effective और attractive दोनों बना सकते हैं।

हैं। ब्लॉगिंग के दो उद्देश्य होते हैं। अपने ज्ञान, विचारों और अनुभव को निशुल्क शेयर करना। आपको अपने ब्लॉग पर विचार साझा करने के लिए कोई पैसा नहीं देना पड़ता है। जबकि दूसरा है अपने ज्ञान विचारों और अनुभवों से पैसा कमाना।

ब्लॉग लिखते वक्त आपका उद्देश्य दोनों में से कोई भी हो सकता है। परंतु यह बात भी सच है कि ब्लॉगिंग आजकल पैसा कमाने का अच्छा खासा जरिया बन चुका है। ब्लॉगर उस व्यक्ति को कहा जाता है जो ब्लॉगिंग करता है। यानी कि अपने आर्टिकल्स को लिखता है और ब्लॉग पर डालता है।

ब्लॉगिंग का सबसे बड़ा फायदा तो यह है कि आप घर बैठे ही यह काम आसानी से कर सकते हैं। इसके लिए आपको कंप्यूटर और इंटरनेट की आवश्यकता पड़ेगी। स्मार्टफोन का इस्तेमाल करके भी आप ब्लॉगिंग कर सकते हैं। इसके लिए आपको कहीं जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी। ब्लॉगिंग करने के दौरान आपके ऊपर किसी भी तरह का दबाव नहीं होगा। लेकिन यह बात भी आपको ध्यान रखनी होगी कि आपका ब्लॉग किसी की प्राइवेसी, पॉलिसी के terms and condition का उल्लंघन न करता हो। ब्लॉगिंग के जरिए आप जितना चाहे पैसा कमा सकते हैं। आजकल तो कई लोग अपनी ब्लॉगिंग के जरिए लाखों रुपए तक कमा रहे हैं। लेकिन इसके लिए आपको काफी मेहनत करनी पड़ती है। पर यह बात भी सच है कि ब्लॉगिंग से हर महीने लाख रुपए कमाना असंभव नहीं है।

ब्लॉगिंग के लिए आपको इन्वेस्टमेंट की भी जरूरत नहीं होती है। यह कम लागत में और फ्री में भी शुरू कर सकते हैं। ब्लॉग में आपको किसी भी प्रकार का रिस्क नहीं है और ना ही यहां पर आपकी पूंजी डूबने का खतरा है। कुल मिलाकर कहें तो यहां नुकसान की संभावनाएं बहुत कम है। एक बात और भी है कि आपको पैसा मिलता रहेगा चाहे आप यह काम छोड़ क्यों ना दें।

अब हम आपको बताते है कि आखिर ब्लॉगिंग से कैसे पैसे कमाए जाते है? सबसे पहले आपको adsense में जाकर अपना अकाउंट बनाना होगा। इसके बाद आपको अपने बैंक अकाउंट की डिटेल्स adsense को देनी होगी। adsense आपको ऑनलाइन एडवर्टाइजमेंट प्रोवाइड कराती है। इन ads को हमारे ब्लॉग पर आने वाले विजिटर जितना देखेंगे उतना ही हमारा इनकम होगा। लेकिन इसके लिए यह भी जरूरी है कि हमारे ब्लॉग पर विजिटर की संख्या अधिक होनी चाहिए। इस बात का भी ध्यान रखना होगा कि ब्लॉक एडल्ट कंटेंट से एकदम मुक्त हो और किसी के खिलाफ कुछ बातें ना लिखी गई हो। अगर ऐसा होता है तो आपके ब्लॉग को गूगल ऐडसेंस तुरंत ही disapprove कर देगा।

जब ऐडसेंस के पास आपके 100 डॉलर हो जाएंगे तो उसकी ओर से यह सारे पैसे आपके बैंक अकाउंट में ट्रांसफर कर दिया जाएगा। इसके अलावा अगर आपका ब्लॉग फेमस हो गया है और वहां अच्छी खासी ऑडियंस आने लगी है तो आपको स्पॉन्सर्ड ऐड भी मिलने शुरू हो सकते हैं। इसके अलावा आपको लोगों की ओर से आर्टिकल्स पर मिलने लगेंगे जिसे प्रकाशित करने पर पैसे मिलेंगे।

आपके मन में यह सवाल जरूर खड़ा होगा कि ब्लॉग कहां बनाएं? तो आपको बता दें कि अगर आप ब्लॉगिंग के क्षेत्र में नए आए हैं तो आपके लिए सबसे अच्छा रहेगा गूगल का ब्लॉग। यह फ्री ऑफ कॉस्ट है। इसके अलावा अगर आप थोड़ा बहुत खर्च करना चाहते हैं तो आप word Press पर जाकर अपना ब्लॉग बना सकते हैं। यहां आप अपने मर्जी के हिसाब से अपने ब्लॉग को effective और attractive दोनों बना सकते हैं।

अपने ब्लॉग के लिए आपको अच्छा Domain Name चुनना होगा। जरूरत के हिसाब से आप अपने ब्लॉग के लिए hosting खरीद सकते हैं। Theme भी रख सकते हैं। इसके अलावा Search engine optimization भी कर सकते हैं।

अगर आपको लिखने का शौक है और इंटरनेट पर बहुत ज्यादा जाना नहीं चाहते हैं। तो ऐसे में freelance के जरिए आप कमा सकते हैं। आप अपने द्वारा लिखे गए आर्टिकल्स को किसी वेबसाइट या फिर मैगजीन में प्रकाशित करवा सकते हैं। upwork, Fiverr, Millo, myHQ Digest, Freelancers Union इत्यादि ऐसे sites हैं जहां आप अपने आर्टिकल्स को पब्लिश करवा सकते हैं। उसके बदले आपको पैसे मिलेंगे।
  Yugvarta
Previous News Next News
0 times    0 times   
(1) Photograph found Click here to view            | View News Gallery


Member Comments    



 
No Comments!

   
ADVERTISEMENT





Member Poll
कोई भी आंदोलन करने का सही तरीका ?
     आंदोलन जारी रखें जनता और पब्लिक को कोई परेशानी ना हो
     कानून के माध्यम से न्याय संगत
     ऐसा धरना प्रदर्शन जिससे कानून व्यवस्था में समस्या ना हो
     शांतिपूर्ण सांकेतिक धरना
     अपनी मांग को लोकतांत्रिक तरीके से आगे बढ़ाना
 


 
 
Latest News
मुख्यमंत्री योगी ने गुरु पूर्णिमा पर प्रदेशवासियों
प्रदेशवासियों को अच्छी एवं उच्चस्तरीय चिकित्सा सुविधाएं उपलब्ध
Chanakya Niti : गुरु होते हैं पिता
पोर्नोग्राफी केस में शिल्पा शेट्टी को भी
प्रधानमंत्री मोदी का संजय राउत ने किया
Punjab : विवाद खत्म, ताजपोशी से पहले
 
 
Most Visited
मेक्सिको की Andrea Meza बनी Miss Universe
(3851 Views )
CBSE Board Exam Date: सीबीएसई ने बदली
(1941 Views )

(1129 Views )
UP Board Exam 2021: यूपी बोर्ड परीक्षा
(1018 Views )
चन्द्रशेखर आजाद को देश नमन करता हैं
(687 Views )
पर्यटकों को आकर्षित करने हेतु एवं पर्यटन
(582 Views )