» लाइफस्टाइल
सुबह खाली पेट दो लौंग चबाने के 7 जबर्दस्त फायदे
Go Back | Yugvarta , Mar 11, 2021 03:08 PM
0 Comments


0 times    0 times   

DESK :  आयुर्वेद में अनेक दवाएं हैं जो कई स्वास्थ्य समस्याओं को दूर कर सकती हैं। लौंग उनमें से एक है। अगर आप लौंग के फायदे जानेंगे तो हैरान रह जाएंगे। यह आयुर्वेदिक जड़ी बूटी कई बीमारियों को खत्म करके स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद मानी जाती है। बदलते मौसम से होने वाली बीमारियों से खुद को बचाने के लिए लौंग किसी रामबाण से कम नहीं है। पेट की समस्याओं के लिए लौंग बहुत फायदेमंद माना जाता है। अगर आपको सुबह पेट साफ न होने की समस्या है, तो सुबह की शुरुआत लौंग चबाकर करें, जिससे आपकी समस्या काफी हद तक दूर

सुबह लौंग का सेवन आपको पाचन संबंधी या किसी भी समस्या को ठीक करने में मदद कर सकता है। लौंग पाचन एंज़ाइमों के स्राव को बढ़ाती है, जो कब्ज और अपच जैसे पाचन संबंधी अनेक विकारों को रोकता है। लौंग में फाइबर भरा होता है जो आपके पाचन स्वास्थ्य के लिए अच्छा होता है।

हो जाएगी। कई लोग लौंग का इस्तेमाल सांसों की बदबू को दूर करने के लिए भी करते हैं। लौंग में भरपूर मात्रा में प्रोटीन, कैल्शियम, फॉस्फोरस, पोटैशियम, आयरन, कार्बोहाइड्रेट, सोडियम और हाइड्रोक्लोरिक एसिड पाया जाता है। साथ ही साथ इसमें विटामिन सी, फाइबर, मैंगनीज, एंटी-ऑक्सिडेंट और विटामिन-के की भरपूर मात्रा होती है।

आइए, जानते हैं सुबह खाली पेट दो लौंग चबाने के फायदे-
1. इम्यूनिटी बढ़ती है
लौंग में विटामिन सी और कुछ एंटी-ऑक्सीडेंट होते हैं, जो शरीर में सफेद रक्त कोशिकाओं को बढ़ाने के लिए अच्छे जाने जाते हैं। यह आपके शरीर को किसी भी संक्रमण या बीमारियों से लड़ने में मदद करता है।
2. पाचन में सुधार करता है
सुबह लौंग का सेवन आपको पाचन संबंधी या किसी भी समस्या को ठीक करने में मदद कर सकता है। लौंग पाचन एंज़ाइमों के स्राव को बढ़ाती है, जो कब्ज और अपच जैसे पाचन संबंधी अनेक विकारों को रोकता है। लौंग में फाइबर भरा होता है जो आपके पाचन स्वास्थ्य के लिए अच्छा होता है।
3. लिवर की कार्य क्षमता को बढ़ावा देता है
आपका जिगर शरीर को डिटॉक्स करता है और आपके द्वारा उपभोग की जाने वाली दवाओं को मेटाबोलाइज़ करता है। अपने जिगर के कामकाज में सुधार करने के लिए आपको रोजाना लौंग खाना चाहिए। लौंग में यूजेनॉल होता है, जो लिवर फंक्शन को बेहतर बनाने के लिए जाना जाता है।
4. दांत का दर्द ठीक करता है
दांत दर्द को रोकने के लिए लौंग का तेल आमतौर पर दांतों पर लगाया जाता है। लौंग का सेवन दांत दर्द को कम करने में भी मदद कर सकता है। लौंग में संवेदनाहारी गुण होते हैं, जो कुछ समय के लिए दर्द और बेचैनी को रोकते हैं। इसके अलावा, अगर आपने अपने दांतों का इलाज करवाया है तो लौंग का सेवन दर्द को शांत करने में भी मदद कर सकता है।
5. लौंग सिरदर्द से राहत दिलाता है
लौंग में यूजेनॉल पाया जाता है, जिसमें एनाल्जेसिक और एंटी इन्फ्लैमटॉरी गुण होते हैं। यह इस मसाले को सिर दर्द के लिए एक अद्भुत उपाय बनाता है। आप इनका सेवन कर सकते हैं। एक गिलास दूध के साथ आप लौंग का पाउडर ले सकते हैं। लौंग का तेल लगाने से भी आपको राहत मिल सकती है।
6. लौंग हड्डियों के लिए अच्छा होता है
लौंग में फ्लेवोनोइड्स, मैंगनीज और यूजेनॉल होते हैं जो हड्डी और जॉइंट हेल्थ को बढ़ावा देने के लिए जाने जाते हैं। लौंग का सेवन हड्डियों के डेंसिटी को बढ़ाने में मदद करता है।
7. ज़ुकाम में राहत देता है
बदलते मौसम में ज़ुकाम से छुटकारा पाने के लिए लौंग का सेवन बहुत फायदेमंद हो सकता है। साबुत लौंग को मुंह में रखने से काफी राहत मिल सकती है। सर्दियों में यह शरीर में गर्माहट लाने में मदद कर सकता है। लौंग का सेवन कई तरह से किया जा सकता है। चाय में लौंग का पानी पीना भी फायदेमंद साबित हो सकता है। गले की खराश से राहत पाने में भी लौंग का सेवन बहुत फायदेमंद होता है।
  Yugvarta
Previous News Next News
0 times    0 times   
(1) Photograph found Click here to view            | View News Gallery


Member Comments    



 
No Comments!

   
ADVERTISEMENT




Member Poll
कोई भी आंदोलन करने का सही तरीका ?
     आंदोलन जारी रखें जनता और पब्लिक को कोई परेशानी ना हो
     कानून के माध्यम से न्याय संगत
     ऐसा धरना प्रदर्शन जिससे कानून व्यवस्था में समस्या ना हो
     शांतिपूर्ण सांकेतिक धरना
     अपनी मांग को लोकतांत्रिक तरीके से आगे बढ़ाना
 


 
 
Latest News
कांग्रेस प्रत्याशी ने नामांकन करने के बाद
उत्तराखंड के अलावा इन बड़े राज्यों में
अभिनेता सिद्धार्थ के साथ विवाह बंधन में
प्रबुद्ध सम्मेलन के जरिए क्लीन स्वीप का
प्रबुद्ध सम्मेलन में CM योगी बोले
लोकसभा चुनाव 2024 :'अबकी बार 400 पार'
 
 
Most Visited
भारत एक विचार है, संस्कृत उसकी प्रमुख
(430 Views )
प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने संभल में किया
(420 Views )
Lok Sabha Election 2024: BJP
(330 Views )
गुरु रविदास जी महाराज के 647वें प्रकाश
(322 Views )
ग्राउंड ब्रेकिंग सेरेमनी लाइव : यूपी मतलब
(263 Views )
Lok Sabha Elections / बज गया चुनाव
(236 Views )