» पर्यटन
पश्चिम बंगाल को जानने के लिए जाएं इस जगह, जहां दुर्लभ वस्तुएं हैं मौजूद
Go Back | Yugvarta , Feb 05, 2021 11:35 PM
0 Comments


0 times    0 times   

Kolkata :  पश्चिम बंगाल, बंगाल की खाड़ी के साथ भारत के पूर्वी क्षेत्र में स्थित एक राज्य है। 91 मिलियन से अधिक निवासियों के साथ, यह भारत का चौथा सबसे अधिक आबादी वाला राज्य और क्षेत्रफल के हिसाब से चौदहवां राज्य है। पश्चिम बंगाल भारत की पूर्वी बोटलनेक पर है, जो उत्तर में हिमालय से लेकर दक्षिण में बंगाल की खाड़ी तक फैला हुआ है.

कोलकाता राज्य की राजधानी और सबसे बड़ा शहर है और भारत में सातवां सबसे बड़ा शहर है। पश्चिम बंगाल में मुख्य नदी गंगा है, जो दो शाखाओं में विभाजित होती है। एक शाखा बांग्लादेश में पद्मा, या

कूच बिहार पश्चिम बंगाल का एक छोटा सा शहर है, जो अपने ऐतिहासिक आकर्षणों में बहुत गर्व करता है। इस शहर के प्रमुख आकर्षणों में से एक कूच बिहार पैलेस है, जिसे विक्टर जुबली पैलेस भी कहा जाता है। महल का निर्माण 1887 में महाराजा नृपेन्द्र नारायण के काल में हुआ था।

पोद्दा के रूप में प्रवेश करती है, जबकि दूसरी भागीरथी नदी और हुगली नदी के रूप में पश्चिम बंगाल से होकर बहती है।

पश्चिम बंगाल अपने प्रसिद्ध आकर्षणों और अद्वितीय सुंदरता के कारण दुनिया भर में ग्लोबट्रॉटर का पसंदीदा अड्डा माना जाता है। हुगली पश्चिम बंगाल के उन स्थानों में से एक है, जहां पर औपनिवेशिक इमारतों और शॉपिंग लेन की बड़ी संख्या है।

पश्चिम बंगाल में देखने के लिए कुछ सबसे लोकप्रिय स्थान हैं, जिनमें हर तरह के यात्री के लिए कुछ न कुछ है। शाही महलों से लेकर संग्रहालयों और प्राकृतिक घाटों तक, चाय के बागानों और सुंदर पार्क और जंगलों का विशाल विस्तार आगंतुकों को इस जगह की अंतहीन सुंदरता को देखने के लिए प्रेरित करता है।

पश्चिम बंगाल में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहों की सूची इस प्रकार है:
1. दार्जिलिंग
दार्जिलिंग चाय के लिए दुनिया भर में प्रसिद्ध है और यह पहाड़ों के कंचनजंगा पर्वत के महान दृश्य प्रदान करता है। यह सांस्कृतिक और प्राकृतिक विरासत में समृद्ध और प्रसिद्ध टॉय ट्रेन के लिए भी जाना जाता है, जिसे संयुक्त राष्ट्र की विरासत घोषित किया गया है।

दार्जिलिंग में सबसे रोमांचक गतिविधियों में से एक प्रसिद्ध खिलौना ट्रेन की सवारी है। 1881 में स्थापित, टॉय ट्रेन इस क्षेत्र में एक बहुत लोकप्रिय आकर्षण है, जिसे आप मिस नहीं कर सकते। डीएचआर लगभग 2 फीट नैरो गेज ट्रेन ट्रैक है जो न्यू जलपाईगुड़ी और दार्जिलिंग के बीच की दूरी को कवर करता है। 88 किलोमीटर लंबे इस रेलवे ट्रैक को अपनी टॉय ट्रेन के लिए सबसे ज्यादा जाना जाता है, जो धुंध वाली पहाड़ी की ओर जाती है और घाटी के बिल्कुल भव्य दृश्य पेश करती है। एक लोकप्रिय पर्यटन स्थल के रूप में इसे 1999 में यूनेस्को की विश्व धरोहर स्थल के रूप में घोषित किया गया था।

2. विक्टोरिया मेमोरियल
विक्टोरिया मेमोरियल कोलकाता के प्रसिद्ध और खूबसूरत स्मारकों में से एक है। यह एक सुंदर सफेद संगमरमर की संरचना है जो 1906 में बननी शुरू हुई थी और 1921 तक पूरी हो गई थी। इसे मूल रूप से ब्रिटेन की रानी विक्टोरिया को एक स्मारक समर्पित करने के विचार से बनाया गया था।

यह कलात्मक स्मारक ब्रिटिशों के साथ-साथ मुगल वास्तुकला का मिश्रण है। विशाल किले के अंदर एक संग्रहालय है जिसमें मूर्तियों, चित्रों, राष्ट्रीय नेताओं और हथियारों की 25 गैलरी हैं। इसके अलावा, इसमें विलियम शेक्सपियर, उमर खय्याम के साथ-साथ अरेबियन नाइट्स के अद्वितीय कार्य हैं।

3. हावड़ा ब्रिज
यह कोलकाता में देखने के लिए स्थानों की सूची में सबसे ऊपर है, शायद इसलिए इसे अक्सर फिल्मों में चित्रित किया जाता है। इसका निर्माण 1943 में पोंटून ब्रिज की जगह पर किया गया था और यह स्टील से बना है। पुल की अपार लोकप्रियता के कारण, दूर-दूर से पर्यटक कोलकाता में सिर्फ अद्भुत पुल देखने आते हैं।

शाम को पुल से नज़ारा देख कर कोई भी चकित रह जाएगा। पूरी नदी हुगली एक अंतहीन झील की तरह प्रतीत होती है, जिसमें सूर्य क्षितिज में जा रहा होता है। यह पुल दुनिया के सबसे लंबे पुलों में से 6 वें स्थान पर है।

4. बांकुरा
बांकुरा के इस शहर को प्रकृति और प्राकृतिक ट्रेल्स के अछूते विस्तारों के कारण पश्चिम बंगाल में सबसे अच्छे पर्यटक आकर्षणों में से एक माना जाता है। शहर ने कला और संगीत के सुंदर रूपों को जन्म दिया है और यह जोर मंदिर और गोकुलचंद मंदिर जैसे सदियों पुराने श्रद्धेय मंदिरों का घर है।

जब प्राकृतिक सुंदरता की बात आती है, तो बांकुरा टेराकोटा मंदिर, हरे भरे जंगल और नदियों से भरा हुआ है। इसमें बिहारनाथ और सिसुनिया की छोटी पहाड़ियाँ हैं, जो अभी भी पर्यटकों की भीड़ से सुरक्षित हैं और अपनी प्राकृतिक चमक बरकरार रखती हैं। लेकिन बांकुड़ा का शीर्ष आकर्षण मुकुटमणिपुर बांध है, जो शक्तिशाली नदियों कांगसबाती और कुमारी के संगम पर स्थित है।

5. कलिम्पोंग
पश्चिम बंगाल में दार्जिलिंग के पास स्थित, कालिम्पोंग एक पूर्ववर्ती शाही हिल स्टेशन है, जिस पर सिक्किम और भूटान के राज्यों द्वारा 19 वीं शताब्दी के मध्य तक शासन किया गया था।

यह उत्तरी बंगाल का एक खूबसूरत हिल स्टेशन है,जो हरे भरे पहाड़ों से घिरा हुआ है, जो सर्दियों के दौरान बर्फ से ढँक जाते हैं। कालिम्पोंग में एक पुराने ब्रिटिश बंगले, मॉर्गन हाउस को देखना न भूलें। बंगला प्रामाणिक ब्रिटिश वास्तुकला और शहर की सबसे पुरानी इमारतों में से एक है। अब इसे एक पर्यटक लॉज में बदल दिया गया है और पश्चिम बंगाल पर्यटक विकास निगम द्वारा देखभाल की जाती है। यहाँ के अन्य ऐतिहासिक आकर्षण हैं क्रोकटी हाउस, प्रतिमा देवी टैगोर हाउस, डॉ ग्राहम हाउस, मैकफारलेन मेमोरियल चर्च, आदि।

6. कूच बिहार
कूच बिहार पश्चिम बंगाल का एक छोटा सा शहर है, जो अपने ऐतिहासिक आकर्षणों में बहुत गर्व करता है। इस शहर के प्रमुख आकर्षणों में से एक कूच बिहार पैलेस है, जिसे विक्टर जुबली पैलेस भी कहा जाता है। महल का निर्माण 1887 में महाराजा नृपेन्द्र नारायण के काल में हुआ था। महल का डिज़ाइन लंदन के बकिंघम पैलेस से मिलता जुलता है। अन्य ऐतिहासिक आकर्षणों में मदन मोहन मंदिर, बाणेश्वर शिव मंदिर आदि शामिल हैं, कूचबिहार की यात्रा का सबसे अच्छा समय राश मेला के दौरान है।

7. मुर्शिदाबाद
मुर्शिदाबाद को पहले मकसुदाबाद कहा जाता था। बंगाल के दीवान, नवाब मुर्शिद कुली खान, इस स्थान पर स्थानांतरित हो गए और इसका नाम मुर्शिदाबाद रखा गया। इस शहर पर कई नवाबों का शासन था। इसके प्रसिद्ध आकर्षणों में से एक है हज़ार्डियरी पैलेस, जिसे 1837 में बनाया गया था। अन्य आकर्षणों में निज़ामत इमामबाड़ा, वासिफ मंज़िल, मोती झील, कटरा मस्जिद, आदि शामिल हैं।

8. बैरकपुर
बैरकपुर में कुछ ऐतिहासिक आकर्षण हैं, जो निश्चित रूप से आपको लुभायेंगे। अगर आप यहां जाते हैं, तो आपको काली मंदिर जाना चाहिए, जो 700 साल से अधिक पुराना है, बार्थोलोमेव कैथेड्रल, जो 1847 में बना था, तारकेश्वर मंदिर जो 18 वीं शताब्दी में बनाया गया था, इन सबको अवश्य देखना चाहिए।

9. बर्धमान
बर्धमान राज्य के सबसे पुराने शहरों में से एक है और पश्चिम बंगाल में सबसे प्रसिद्ध स्मारकों में से कुछ है। 1691 में बनी कृष्णनार झील एक दर्शनीय स्थल है। अन्य आकर्षण राजबाती, गोलप बाग, 108 शिव मंदिर और क्राइस्टचर्च हैं।

10. शांति निकेतन
शांति निकेतन, जिसे रवींद्रनाथ टैगोर के निवास स्थान के रूप में भी जाना जाता है, वह स्थान है जहां आप संस्कृति और कला के प्रतीक देख सकते हैं। शांति निकेतन का छोटा शहर अपने आप में एक ऐतिहासिक स्थान है। आप यहां पर बहुत प्रसिद्ध विश्व भारती यूनिवर्सिटी जा सकते हैं। पौष मेला यहाँ का मुख्य आकर्षण है, जिसमें आप एक मंच पर कारीगरों, नर्तकियों और लोक गायकों को देख सकते हैं।

पश्चिम बंगाल में कई पर्यटक आकर्षण हैं, जो हमें उस शानदार युग की याद दिलाते हैं, जो बीत चुका है और उसके निशान पीछे छूट गए हैं।
  Yugvarta
Previous News Next News
0 times    0 times   
(1) Photograph found Click here to view            | View News Gallery


Member Comments    



 
No Comments!

   
ADVERTISEMENT




Member Poll
कोई भी आंदोलन करने का सही तरीका ?
     आंदोलन जारी रखें जनता और पब्लिक को कोई परेशानी ना हो
     कानून के माध्यम से न्याय संगत
     ऐसा धरना प्रदर्शन जिससे कानून व्यवस्था में समस्या ना हो
     शांतिपूर्ण सांकेतिक धरना
     अपनी मांग को लोकतांत्रिक तरीके से आगे बढ़ाना
 


 
 
Latest News
उत्तराखंड की पांचो लोकसभा सीटों पर 19
उत्तराखंड | थम गया चुनाव प्रचार का
प्रभास की इस पिक्चर में अक्षय के
PBKS vs MI / पंजाब ने मुंबई
Delhi Liquor Scam / केजरीवाल को मिलेगा
राम नवमी:सीएम धामी पहुंचे बाबा नीब करौरी
 
 
Most Visited
भारत एक विचार है, संस्कृत उसकी प्रमुख
(462 Views )
प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने संभल में किया
(445 Views )
ऋषिकेश रैली में अचानक बोलते हुए रुक
(429 Views )
MI vs RCB / आरसीबी के खिलाफ
(392 Views )
Lok Sabha Elections / अभी थोड़ी देर
(356 Views )
Lok Sabha Election 2024: BJP
(355 Views )