» जीवन मंत्र
विंटर में ऐसे बढ़ाये अपना इम्युनिटी खान पान में शामिल करे ये चीजे
Go Back | Yugvarta , Jan 29, 2021 06:35 PM
0 Comments


0 times    0 times   

Delhi :  सर्दियों का आगाज़ हो चुका है, धीरे-धीरे ठंड ज़ोर पकड़ती जा रही है. सर्दी से बचने के लिए इस मौसम में सेहत का ध्यान रखना बहुत जरूरी है. अच्छी सेहत के लिए आवश्यक है कि आपका खानपान संतुलित और पोषक तत्वों से भरपूर हो, ताकि सर्दी के कारण होनेवाली मौसमी बीमारियों, जैसे- सर्दी-ज़ुकाम, बुखार, गले में दर्द, खराश, नाक बहना और बंद होना, ठंड से छाती में दर्द होना आदि बीमारियों से बचा जा सके. इसलिए सर्दियों में विशेष रूप से खानपान पर ध्यान रखने आवश्यकता होती है. इस लेख में हम आपको बता रहे हैं कि सर्दियों

कोरोना से सुरक्षित रहने के लिए खान-पान (Diet) का विशेष ध्यान रखना जरूरी है। विशेषज्ञों की मानें तो जिन लोगों का इम्यून सिस्टम (Immune System) मजबूत होता है, उन्हें कोरोना वायरस से संक्रमण का खतरा भी कम रहता है। हालांकि कोरोना वायरस के खौफ के बीच अब सर्दी (Winter) के मौसम ने भी दस्तक दे दी है।

में अच्छी सेहत और फिट रहने के लिए आपका खानपान कैसा होना चाहिए?



सर्दियों में इम्युनिटी बढ़ाने के लिए खाएं ये सब्ज़ियां

गाजर

गाजर मौसमी सब्ज़ी है, जो केवल सर्दियों में ही मिलती है. गाजर में विटामिन ए और ई, पोटैशियम और कैरीटोनॉइड जैसे पौष्टिक तत्व होते हैं, जो प्राकृतिक रूप से इम्युनिटी को मजबूत बनाने में मदद करते हैं. गाजर को सलाद, सूप, जूस, सब्ज़ी, पराठा और पुलाव में मिलाकर खा सकते हैं. इसे खाने से शरीर को आवश्यक पोषक तत्व तो मिलेंगे ही, साथ ही शरीर को बीमारियों से लड़ने की ताकत भी मिलती है, इसलिए इसे अपनी डायट में जरूर शामिल करें.

पालकहरी पत्तेदार सब्ज़ी पालक अधिकतर लोगों को बिलकुल भी अच्छी नहीं लगती है. यह जानते हुए कि इसमें विटामिन सी, एंटीऑक्सीडेंट्स और बीटा कैरोटीन के अलावा बहुत सारे पोषक तत्व होते हैं, जो शरीर को हर तरह के संक्रमण से लड़ने के लिए तैयार करते हैं. यह भी मौसमी सब्ज़ी है, इसलिए इसे अपनी विंटर डायट में जरूर शामिल करें. पालक को सब्ज़ी, सलाद, रायता, पराठा, पूरी, जूस, शेक के रूप में डायट में खा सकते हैं. अलग-अलग तरीके बनाकर से पालक खाएंगे, तो खाने में बोरियत भी नहीं लगेगी और सेहत को लाभ मिलेगा.

अदरक
अदरक में ऐसे एंटीऑक्सीडेंट्स और एंटीवायरल प्रॉपर्टीज़ होती हैं, जो इम्युनिटी को मजबूत बनाने में मदद करते हैं. बहुत अधिक ठंड से सर्दी, खांसी, बुखार, गले में सूजन, खराश और दर्द जैसी समस्याएं होने लगती हैं. ऐसे अदरक का सेवन बहुत फायदेमंद होता है. डायट में अदरक को कई तरह से लिया जा सकता है. सर्दियों में गले में खराश, दर्द, सूजन, सर्दी-ज़ुकाम होने पर अदरक का रस शहद के साथ मिलाकर लें या फिर अदरक की चाय बनाकर पीने से भी गले की तकलीफों में आराम मिलता है. इसके अलावा अदरक को सब्ज़ी, सलाद और पराठे में मिलाकर भी खा सकते हैं.

प्याज़
प्याज़ की तासीर गर्म होती है, इसलिए सर्दियों में प्याज़ विशेष रूप से खान चाहिए. इसमें ऐसे औषधीय गुण होते हैं, जो शरीर को ठंड से बचाते हैं. प्याज़ सर्दियों में होनेवाले संक्रमण से बचाता है. प्याज़ के रस, शहद और कालीमिर्च पाउडर को गर्म करके खाने पर गले की खराश और सर्दी-जुकाम दूर होता है.
इम्युनिटी बूस्टर फूड में सबसे पहला नाम लहसुन का आता है. इसमें ऐसे एंटीवायरल गुण भी होते हैं, जो वायरल इंफेक्शन से बचाने में मदद करते हैं. इतना ही नहीं, इसमें एंटीइन्फ्लेमेट्री गुण भी होते हैं, जो शरीर में होनेवाली सूजन को कम करने में मदद करते है.

कुछ अन्य सब्ज़ियांउपरोक्त के अलावा चुकंदर, मूली, पत्तागोभी, शिमला मिर्च, ब्रोकोली को सर्दियों में सलाद के तौर पर खा सकते हैं. इन सभी में ऐसे पोषक तत्व होते हैं, जो इम्युनिटी बढ़ाने के साथ-साथ शरीर को दिनभर ऊर्जावान रखते हैं.

सर्दियों में विशेष रूप से खाने में शामिल करें इन मसालों को

भारतीय खाने का मज़ा मसालों के बिना अधूरा है. जब तक खाने में मसाले न मिलाए जाएं, खाने का लुत्फ़ ही नहीं आता है. इन मसालों में ऐसे औषधीय गुण भी होते हैं, जो सर्दियों में सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं. यदि इनका सही तरीके और मात्रा में उपयोग किया जाए, तो ये मसाले शरीर को न केवल बीमारियों से बचाते हैं, बल्कि इम्युनिटी को बढ़ाने में मदद करते हैं-

हल्दीहल्दी में एंटीफंगल, एंटीबैक्टीरियल, एंटीवायरल और एंटीएलर्जिक गुण होते हैं, जो शरीर को बीमारियों से लड़ने की ताकत प्रदान करते हैं. जिन लोगों की रोग-प्रतिरोधक क्षमता कमज़ोर होती है, उन्हें सरदी के मौसम में बीमारियां अपनी चपेट में बहुत जल्दी ले लेती हैं और हल्दी में ऐसे औषधीय गुण होते हैं, जो शरीर को सर्दियों में होनेवाली मौसमी बीमारियों से बचाते हैं. बहुत अधिक ठंड के कारण जिन लोगों को अस्थमा और सर्दी-ज़ुकाम की परेशानी बढ़ जाती है, उनके लिए हल्दी रामबाण का काम करती है. सर्दियों में इम्युनिटी बढ़ाने के लिए दूध में हल्दी मिलाकर पीने से बहुत लाभ होता है.
  Yugvarta
Previous News Next News
0 times    0 times   
(1) Photograph found Click here to view            | View News Gallery


Member Comments    



 
No Comments!

   
ADVERTISEMENT




Member Poll
कोई भी आंदोलन करने का सही तरीका ?
     आंदोलन जारी रखें जनता और पब्लिक को कोई परेशानी ना हो
     कानून के माध्यम से न्याय संगत
     ऐसा धरना प्रदर्शन जिससे कानून व्यवस्था में समस्या ना हो
     शांतिपूर्ण सांकेतिक धरना
     अपनी मांग को लोकतांत्रिक तरीके से आगे बढ़ाना
 


 
 
Latest News
कांग्रेस प्रत्याशी ने नामांकन करने के बाद
उत्तराखंड के अलावा इन बड़े राज्यों में
अभिनेता सिद्धार्थ के साथ विवाह बंधन में
प्रबुद्ध सम्मेलन के जरिए क्लीन स्वीप का
प्रबुद्ध सम्मेलन में CM योगी बोले
लोकसभा चुनाव 2024 :'अबकी बार 400 पार'
 
 
Most Visited
भारत एक विचार है, संस्कृत उसकी प्रमुख
(430 Views )
प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने संभल में किया
(419 Views )
Lok Sabha Election 2024: BJP
(330 Views )
गुरु रविदास जी महाराज के 647वें प्रकाश
(322 Views )
ग्राउंड ब्रेकिंग सेरेमनी लाइव : यूपी मतलब
(262 Views )
Lok Sabha Elections / बज गया चुनाव
(236 Views )